Business Idea: 6 लाख में शुरू करें कार वॉशिंग बिजनेस, महीने में आराम से कमा सकते हैं 60 हजार रुपये


नई दिल्‍ली. भारत में ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री लगातार कर रही है. हर रोज वाहनों की संख्‍या में इजाफा हो रहा है. वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम के अनुसार वित्त वर्ष 2021-22 में देश में विभिन्न श्रेणियों में 1,75,13,596 वाहन बिके. वाहनों की बढ़ती मांग और संख्‍या से कई कारोबार और बिजनेस भी खूब चल निकले हैं. ऐसा ही एक बिजनेस है कार वॉशिंग बिजनेस (Car Washing Business). कार और अन्‍य वाहनों की धुलाई का काम शुरू कर आज देश के लगभग हर शहर में लोग अच्‍छा पैसा कमा रहे हैं. कार धुलाई के बिजनेस में 70 फीसदी तक बचत होती है.

आज के समय में लोगों के पास पैसा भी है और चलाने के लिए गाड़ियां भी लेकिन उनके पास अपनी गाड़ी की साफ-सफाई करने का समय नहीं है. यही कारण है कि ज्‍यादातर लोग, कार हो या बाइक, वाशिंग सेंटर पर ही धुलवाना पसंद करते हैं. लोगों की इसी आदत और वाहनों की बढ़ती संख्‍या से आप भी फायदा उठा सकते हैं. अगर आपका मन भी कम लागत में कोई बिजनेस शुरू करने का है तो आपको भी कार वॉश सेंटर खोलना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Business Idea : जैविक खाद के बिजनेस में मिलेगा तगड़ा रिटर्न, कुछ ही समय में बनेंगे लखपति!

किन चीजों की होगी जरूरत
कार वाशिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम 1500 वर्ग फीट जगह, कम से कम दो ट्रेड वर्करों, पानी और बिजली कनेक्‍शन के साथ कुछ मशीनों की जरूरत होगी. जगह की जरूरत आपको कार वाशिंग स्‍टैंड बनाने, कार पार्क करने और आने वाले कस्‍टमरों के बैठने तथा वाटर पंप जैसे स्‍थापित करने के लिए चाहिए होगी.

कितना आएगा खर्च  
कार या अन्‍य वाहन वॉश करने के लिए आपको कुछ मशीनों की जरूरत होगी. आपको एयर कंप्रेशर, फोम जेट सिलेंडर, हाई प्रेशर वॉटर पंप और वॉक्‍यूम क्‍लीनर की जरूरत होगी. ये मशीनें बहुत ज्‍यादा महंगी नहीं है. दो लाख रुपये में ये सारी मशीनें आ जाएगी. कार वॉश करने के लिए आपको स्‍टैंड बनाना होगा. अगर आप ईंटों का स्‍टैंड बनाते तो आपको पचास हजार रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं. आजकल प्रेशर चालित लोहे से बने स्‍टैंड भी आते हैं. अगर जगह कम है तो इसे भी लगाया जा सकता है. यह करीब 75 हजार रुपये में आता है. इसके अलावा आपको कस्‍टमर को बैठने के लिए और मशीनों को रखने के लिए भी कमरे चाहिए होंगे. कम से कम दो लाख रुपये आपको इन पर खर्च करने होंगे. अगर जगह आपकी स्‍वयं की है तो आप 6 लाख रुपये खर्च कार वॉशिंग सेंटर शुरू कर सकते हैं.

कितनी होगी कमाई
कार वाशिंग सेंटर के बिजनेस में कमाई बहुत अच्‍छी होती है. इसका कारण है कार या कोई अन्‍य वाहन धोने में जो सामग्री उपयोग में लाई जाती है, उनका खर्च बहुत कम होता है. इसमें खर्च वर्करों की दी जाने वाले वेतन, बिजली और पानी के बिल पर ही होता है. ऐसा माना जाता है कि इस काम में 70 फीसदी बचत होती है. आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आप के पास कस्‍टमर कितने हैं.

ये भी पढ़ें- Donkey Milk Farming: इंजीनियर ने नौकरी छोड़ खोली गधी के दूध की डेयरी, लाखों में हो रही कमाई

अगर आपके सेंटर पर रोज 20 वाहन धुलाई के लिए आते हैं तो आपको आराम से 3000 रुपये मिलेंगे. सभी खर्चे निकालने के बाद भी आपको रोज दो हजार रुपये की बचत हो सकती है. इस तरह आप महीने में आराम से 60 हजार रुपये कमा सकते हैं. आपके पास ज्‍यों-ज्‍यों कस्‍टमर बढ़ेंगे, उसी के साथ ही आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी.

Tags: Business ideas, Business opportunities, Earn money, Money Making Tips

image Source

Enable Notifications OK No thanks