Business Idea: बिना पैसे के घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस, होगी बंपर कमाई


नई दिल्ली. वक्त बदल रहा है, तो अब नौकरी के तौर-तरीके भी बदल रहे हैं. खासकर, कोरोना महामारी ने कामकाज के तरीकों में भारी बदलाव किया. जिस किसी में भी टैलेंट है तो उनके लिए काम की कोई कमी नहीं है. उनके लिए काम की कई खिड़कियां हमेशा खुली रहतीं हैं. इससे उनको कभी बेरोजगारी जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है. अगर आप भी लीक से हटकर कुछ करना चाहते हैं, तो आज हम आपको एक बेहतरीन आइडिया दे रहे हैं. आप सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर (Social Media Influencer) बनकर मोटी कमाई कर सकते हैं.

आज घर बैठे लोग अपने वीडियो से अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं. आज यूट्यूब सेलिब्रिटी बनने की होड़ सी मची है. अगर आप फेसबुक, इंस्टाग्राम सरीखे सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं, तो आपको इनका इस्तेमाल प्रोफेशनल तरीके से जरूर करना चाहिए. ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ब्रांड एंडोर्समेंट (Brand Endorsement) करके अच्छी खासी कमाई की जा सकती है. हालांकि, इसके लिए फॉलोअर्स का स्ट्रॉन्ग बेस होना बेहद जरूरी है, जिससे लोग आप पर भरोसा कर सकें. वैसे लोगों को पढ़ने के बजाय देखना ज्यादा पसंद होता है. इसका ध्यान रखते हुए आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर विजुअल कंटेंट भी पोस्ट करना चाहिए. सिर्फ लिखी हुई पोस्ट ही नहीं, बल्कि फोटो और वीडियो भी पोस्ट करना जरूरी है. इस तरह से आपके लिए कमाई का एक जरिया शुरू हो सकता है. अगर आप सही जानकारी शेयर कर रहे हैं तो धीरे-धीरे आपके फॉलोअर्स बढ़ने लगेंगे. वे आपकी जानकारी पर भरोसा करेंगे.

अपनी स्पेशियलिटी को पहचानें
सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनने के लिए आपको अपनी क्रिएटिविटी पर गंभीरता से ध्यान देना होगा. इसका अर्थ यह हुआ कि आपको अपनी स्पेशियलिटी को पहचानना होगा. आपको एक फिक्स कार्यक्रम के तहत काम करना होगा. धीरे-धीरे आपकी स्पेशलिटी लोगों को आकर्षित करेगी और आपके फॉलोवर्स की संख्या लाखों तक पहुंच जाएगी. फेसबुक अकाउंट पर लाइक्स बढ़ाने के लिए कवर और प्रोफाइल फोटो का चुनाव सही तरीके से करना चाहिए. अगर आपका बिजनेस पेज है, तो प्रोफाइल फोटो पर अपना लोगो लगाएं, लेकिन कवर फोटो के साथ क्रिएटिविटी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- सोने की राह पर नींबू, 3 राज्‍यों से आकर भी चढ़ा भाव, जानें आज के रेट

पोस्ट में सही जानकारी शेयर करें
सोशल मीडिया पर आखिरकार अच्छा कंटेट ही लाइक्स और फॉलोअर बढ़ाने में मददगार होता है. मान लें कि आप न्यूजपेपर में बिजनेस पेज के प्रति दीवाने हैं. आप जानना चाहते हैं कि ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में क्या हुआ, कौन सी कंपनी ने कार या बाइक का नया मॉडल लॉन्च किया है. इसी प्रकार आप दुनिया में चल रहीं आर्थिक गतिविधियों को ध्यान से पढ़ते या टीवी पर देखते हैं. बस ऐसी ही जानकारी आपको सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बना देगी. आपको सिर्फ अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए लोगों के साथ अपनी जानकारी शेयर करनी है. आप चाहे तो लॉन्च होने वाले नए मॉडल या आर्थिक गतिविधियों की समीक्षा कर सकते हैं. इस बात का ध्यान जरूर रखें कि जो भी पोस्ट करें, उसे गंभीरता से करें. ऐसा नहीं होने पर आपकी विश्वसनीयता नहीं रहेगी.

प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए मिलेंगे पैसे
सोशल मीडिया पर ऑडियंस बेस बढ़ने के साथ ही कई कंपनियां अपने प्रोडक्ट के प्रचार के लिए खुद आपके पास आएंगी. वे अपनी कंपनी या प्रोडक्ट के प्रमोशन के बदले आपको पैसे देंगी. साथ ही, आपको अपने कंटेंट से भी पैसे मिलेंगे. इसका अर्थ यह हुआ कि आपके वीडियो और पोस्ट पर जितने लाइक और कमेंट आएंगे, उतनी ही आपकी आमदनी भी बढ़ेगी. आप सोशल मीडिया के जरिए खुद के प्रोडक्ट का भी प्रचार कर सकते हैं.

Tags: Business news in hindi, Facebook Post, Instagram Post, Social media

image Source

Enable Notifications OK No thanks