Business Idea: 5 लाख में शुरू होने वाला यह बिजनेस एक साल में ही कर देगा वारे-न्‍यारे


नई दिल्‍ली. Business Idea: आजकल रेडिमेड चीजों का जमाना है. आजकल खाने का ऐसा सामान भी पूरे साल पैकेटों में मिल जाता है जिसकी पहले हम कल्‍पना भी नहीं कर सकते थे. अब तो प्‍याज का पेस्‍ट (Onion Paste) भी बाजार में बिकने लगा है. बाजार में प्‍याज के दामों में बहुत उतार-चढ़ाव होता है. कई बार प्‍याज के दाम आसमान पर पहुंच जाते हैं. कई बार प्‍याज बाजार में मिलते भी नहीं.

यही कारण है कि अब प्‍याज के पैकेज्‍ड पेस्‍ट की मांग लगातार बढ़ रही है और अब यह एक मुनाफे वाला व्‍यापार बन गया है. लिहाजा अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो प्याज के पेस्ट का बिजनेस (Onion Paste Making Business) शुरू कर सकते हैं. आसान तकनीक होने कारण इसे कोई भी इसकी यूनिट लगा सकता है और अच्छी कमाई कर सकता है.

ये भी पढ़ें :   Business Idea: सिर्फ ₹5 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई

कितनी आएगी लागत
खादी ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने प्याज का पेस्ट बनाने के व्‍यवसाय पर एक रिपोर्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट के अनुसार प्‍याज का पेस्‍ट बनाने का बिजनेस 4.19 लाख रुपये में शुरू किया जा सकता है. इस रिपोर्ट के अनुसार प्‍याज का पेस्‍ट बनाने की फैक्‍ट्री लगाने के लिए आपको एक शैड बनाने की जरूरत होगी जिसपर करीब 1 लाख रुपये खर्च होंगे. अगर आपके पास पहले से ही कोई बड़ी बिल्डिंग है तो आपके यह एक लाख रुपये बच भी सकते हैं. वहीं करीब 1.75 लाख रुपये पेस्‍ट बनाने के लिए चाहिए फ्राइंग पैन, ऑटोक्लेव स्टीम कूकर, डीजल भाट्टी, स्टरलाइजेशन टैंक, छोटे बर्तन, मग, कप आदि पर खर्च हो जाएंगे. यही नहीं इस बिजनेस को चलाने के लिए आपको 2.75 लाख रुपये अपने पास चाहिए होंगे. यह कच्‍चे माल की खरीद, पैकिंग, ट्रांसपोर्टेशन और कारीगरों की तनख्‍वाह आदि पर खर्च होंगे.

प्‍याज का पेस्‍ट बनाने कि यह यूनिट एक साल में करीब 193 क्विंटल प्याज के पेस्ट का बना देगी. इस बिजनेस की खास बात यह है कि अगर आपके पास इसे शुरू करने के लिए पैसे नहीं है तो सरकार इसमें भी आपकी सहायता करेगी. मुद्रा योजना के तहत आप इस बिजनेस के लिए लोन ले सकते हो.

ये भी पढ़ें :  एक बार शुरू करें ये सुपरहिट बिजनेस, जल्द ही बन जाएंगे करोड़पति, जानें कैसे करें स्टार्ट?

कितनी होगी कमाई
KVIC की रिपोर्ट के अनुसार अगर आप पूरी क्षमता के साथ प्याज के पेस्ट का उत्पादन करते हैं तो एक साल में आप 7.50 लाख रुपये की बिक्री कर सकते हैं. इसमें से सारा खर्च घटा दिया जाए तो 1.75 लाख रुपये की बचत होगी. वहीं, इस बिजनेस से मुनाफा आपकी मार्केटिंग पर भी निभर्र करता है. अगर आप अपने उत्‍पाद का ज्‍यादा भाग थोक में न बेचकर खुदरा बिक्री डायरेक्‍ट कस्‍टमर को करेंगे तो आपका मुनाफा ज्‍यादा होगा.

Tags: Business ideas, Business news in hindi, New Business Idea

image Source

Enable Notifications OK No thanks