Business Idea: स्‍कूल खुलने के साथ ही जोर पकड़ेगा स्‍टेशनरी का बिजनेस, कैसे और कितने खर्च में हो सकती है शुरुआत?


नई दिल्ली. अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको एक ऐसा बेहतर बिजनेस आइडिया (Business Idea) दे रहे हैं, जिससे आप हर महीने बंपर कमाई कर सकते हैं. इस कड़ी में आप स्‍टेशनरी का बिजनेस (Stationery Business) शुरू कर सकते हैं. अब लोग अपने बच्चों की शिक्षा के लिए काफी जागरूक हो गए हैं. खासकर स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी आदि के नजदीक जैसी जगह स्टेशनरी बिजनेस की भारी मांग रहती है. गर्मियों की छुट्टी खत्म होते ही स्टेशनरी बिजनेस की मांग जोर पकड़ लेगी.

पेन पेंसिल, A4 साइज पेपर, नोटपैड आदि स्टेशनरी आइटम में आती है. स्टेशनरी की दुकान में ग्रीटिंग कार्ड, शादी का कार्ड, गिफ्ट कार्ड आदि सामान भी रख सकते हैं. इस तरह की सामानों को बेचकर भी आप एक्सट्रा पैसा कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Business Idea : इस बिजनेस से हर महीने होगी मोटी कमाई, गर्मी से मिलेगी राहत, जानें कैसे करें शुरुआत

‘शॉप एंड एस्टेब्लिशमेंट एक्ट’ के अंतर्गत दुकान का रजिस्ट्रेशन जरूरी

स्टेशनरी की दुकान खोलने के लिए आपको करीब 400 वर्ग मीटर जगह की जरूरत होगी. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ‘शॉप एंड एस्टेब्लिशमेंट एक्ट’ के अंतर्गत अपनी दुकान का रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इस बिजनेस को बेहद कम निवेश में शुरू किया जा सकता है. एक ठीकठाक स्टेशनरी दुकान खोलने के लिए आपको करीब 50 हजार रुपयों की जरूरत होगी. आप अपने बजट के अनुसार बिजनेस में ज्यादा पैसा लग सकते हैं और ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.

स्टेशनरी बिजनेस की मार्केटिंग

स्टेशनरी दुकान की मार्केटिंग के लिए आप सबसे पहले स्टेशनरी दुकान के नाम के पंपलेट छपवा कर जगह-जगह बंटवा सकते हैं. इसके अलावा आप स्कूल, कोचिंग इंस्टीट्यूट और कॉलेज में जाकर अपनी दुकान के बारे में छात्रों को बता सकते हैं. सोशल मीडिया के जरिए भी इस बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं. होम डिलीवरी सुविधा देने से आपका बिजनेस जल्दी तरक्की कर सकता है.

ये भी पढ़ें- Business Idea: 2 लाख में शुरू करें टोमैटो सॉस का बिजनेस, मिलेगी सरकारी मदद, होगी मोटी कमा

50 हजार की लागत से हर महीने 20 हजार रुपये कमाई

स्टेशनरी दुकान में किसी ब्रांडेड प्रोडक्ट को बेचने पर आप 30 से 40 फीसदी तक की कमाई कर सकते हैं जबकि लोकल प्रोडक्ट को बेचकर आप 2 से 4 गुना तक का लाभ कमा सकते हैं. अगर आपने 50 हजार रुपये की लागत से दुकान खोल रखी है तो आप महीने में करीब 20 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.

Tags: Business ideas, Earn money, How to earn money, New Business Idea

image Source

Enable Notifications OK No thanks