Business Opportunity : म्‍यूचुअल फंड डिस्‍ट्रीब्‍यूटर बनकर लाखों कमाने का मौका, कैसे और कहां करें अप्‍लाई?


हाइलाइट्स

AMFI 12 जुलाई से म्‍यूचुअल फंड डिस्‍ट्रीब्‍यूटर को जोड़ने के लिए ‘करें शुरू’ अभियान चला रहा है.
साल 2030 तक म्‍यूचुअल फंड इंडस्‍ट्री 100 लाख करोड़ के एयूएम को भी पार कर जाएगी.
म्‍यूचुअल फंड डिस्‍ट्रीब्‍यूटर बनने के लिए सिर्फ 5,000 रुपये के शुरुआती निवेश की जरूरत पड़ती है.

नई दिल्‍ली. आप स्‍टूडेंट हैं, नौकरीपेशा या बिजनेसमैन अगर अतिरिक्‍त कमाई करना चाहते हैं तो म्‍यूचुअल फंड डिस्‍ट्रीब्‍यूटर के रूप में अच्‍छा मौका आपके पास आया है. एसोसिएशन ऑफ म्‍यूचुअल फंड इन इंडिया (AMFI) ने 12 जुलाई को घोषणा की थी कि वह नए म्‍यूचुअल फंड डिस्‍ट्रीब्‍यूटर को जोड़ने के लिए ‘करें शुरू’ नाम से एक अभियान चला रहा है.

एम्‍फी का यह अभियान टीवी, अखबार, डिजिटल माध्‍यम के जरिये लोगों को एमएफ ड्रिस्‍ट्रीब्‍यूटर के रूप में बेहतर कमाई का मौका दे रहा है. एम्‍फी के साथ कॉलेज ग्रेजुएट, छोटे गांव का कोई व्‍यक्ति या छोटा-मोटा कारोबारी भी इस बिजनेस से जुड़ सकता है. एम्‍फी अपने अभियान के तहत लोगों को यह बता रहा है कि म्‍यूचुअल फंड डिस्‍ट्रीब्‍यूटर का करियर कितना आकर्षक और संभावनाओं वाला है. इसमें रिटायर व्‍यक्ति भी जुड़कर अतिरिक्‍त कमाई का मौका बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें – रत्न और आभूषण का निर्यात जून में 21 प्रतिशत बढ़ा, पढ़िए सोने का बिजनेस ट्रेंड और लेटेस्ट रेट

देश में अभी सिर्फ सवा लाख डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स
एम्‍फी के चेयरमैन ए बालासुब्रमणियन का कहना है कि भारतीय म्‍यूचुअल फंड इंडस्‍ट्री बहुत तेजी से बढ़ रही है और यह 2030 तक 100 लाख करोड़ के एयूएम को भी पार कर जाएगी. अभी देश में सिर्फ 1.25 लाख म्‍यूचुअल फंड डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स हैं और हमारा अभियान इस संख्‍या को और बढ़ाने में मददगार होगा. डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स की संख्‍या बढ़ने के साथ एमएफ के निवेशकों की संख्‍या बढ़ाने में भी मदद मिलेगी.

शुरुआत में 5 हजार के निवेश की जरूरत
बालासुब्रमणियन ने कहा कि म्‍यूचुअल फंड डिस्‍ट्रीब्‍यूटर बनने के लिए सिर्फ 5,000 रुपये के शुरुआती निवेश की जरूरत पड़ती है. समय के साथ बिजनेस तेजी से बढ़ेगा, नए फोलियो खुलेंगे और बाजार से मिलने वाले सहारे के जरिये डिस्‍ट्रीब्‍यूटर जल्‍द ही बढि़या कमाई शुरू कर देंगे. अगर पिछले 20 साल के आंकड़े देखें तो डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स ने 16 गुना तक मुनाफा कमाया है.

यहां कर सकते हैं अप्‍लाई
म्‍यूचुअल फंड डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स के तौर पर एम्‍फी के साथ जुड़ने के लिए इच्‍छुक आवेदकों को एक एग्‍जाम पास करना होगा. इसकी जानकारी एम्‍फी अथवा एसेट मैनेजमेंट कंपनियों के जरिये ली जा सकती है. इसके अलावा परीक्षा व आवेदन से जुड़ी अन्‍य सभी जानकारियां आपको www.MFDkareinshuru.com पर भी मिल सकती हैं.

ये भी पढ़ें – Multibagger Stock: बंपर रिटर्न दे रहे इस स्‍टॉक में अब दिग्‍गज निवेशक ने बढ़ाई हिस्‍सेदारी, एक साल में 242% दिया है रिटर्न

एम्‍फी के निदेशक विशाल कपूर का कहना है कि हमारा अभियान लोगों को म्‍यूचुअल फंड इंडस्‍ट्री के बारे में काफी कुछ बताएगा और उन्‍हें हमारे साथ जुड़ने के लिए प्रेरित करेगा. साल 2030 तक देश में करीब 10 करोड़ म्‍यूचुअल फंड खाते खोले जाने का अनुमान है. हमारी कोशिश हर वर्ग, क्षेत्र और विधा के लोगों को अपने साथ जोड़ने की है.

कितना मिलता है कमीशन
म्‍यूचुअल फंड डिस्‍ट्रीब्‍यूटर को कमीशन के तौर पर कमाई होती है, जो हर फंड के लिए अलग-अलग हो सकती है. उदाहरण के लिए ईएलएसएस फंड्स आपको 4.5% से 10% तक कमीशन दिलाएंगे, जबकि इक्विटी म्यूचुअल फंड पर आपको लगभग 0.5% से 2.5% तक कमीशन मिलेगा. आपके ग्राहकों को डेट फंड में निवेश करने पर आपको 0.2% से 0.8% तक कमीशन के रूप में कमाई होगी.

Tags: Business news in hindi, Business opportunities, Mutual fund, Mutual fund investors

image Source

Enable Notifications OK No thanks