Car Price in India: कार खरीदना हो जाएगा महंगा, 1 अप्रैल से बढ़ने जा रहे हैं दाम


Car Price in India: अगर आप कोई नई कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो फटाफट ये काम कर लें. क्योंकि, जल्द ही कार के दामों में इजाफा होने वाला है. कई कार निर्माता कंपनियों ने पहली अप्रैल से अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. कार निर्माण की लागत बढ़ने के चलते कंपनियों ने यह फैसला किया है. स्टील, एल्युमीनियम ( Aluminium) और अन्य उत्पादों की बढ़ी हुई कीमतों का सीधा-सीधा असर कार की निर्माण पर पड़ रहा है.

कार निर्माता कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर, टाटा मोटर्स, बीएमडबल्यू इंडिया और मर्सिडीज बेंज (Mercedes-Benz) समेत कई कंपनियों ने अपने वाहनों की कीमतों में इजाफा करने की बात कही है. कार निर्माण में कच्चे माल के साथ इनपुट लागत बढ़ी हैं.

जापानी कार निर्माता टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor) अपनी कारों की कीमतें बढ़ाने जा रहा है. कंपनी ने 1 अप्रैल से टोयोटा ने सभी मॉडलों की कीमतों पर 4 प्रतिशत तक की वृद्धि की घोषणा की है. टोयोटा ने कहा कि लागत बढ़ने के कारण कीमतों में बढ़ोतरी जरूरी है. टोयोटा किर्लोस्कर भारत में ग्लैंजा के अलावा फॉर्च्यूनर (Fortuner), इनोवा क्रिस्टा (Innova Crysta), कैमरी (Camry), वेलफायर (Vellfire) और अर्बन क्रूजर (Urban Cruiser) समेत 6 मॉडल बेचती है.

BMW India और महंगी
लक्जरी कार निर्माता कंपनी BMW India भी अपनी सभी कारों की कीमत बढ़ाने जा रही है. कंपनी बताया कि 1 अप्रैल से कारों की कीमत में 3.5 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. BMW India का कहना है कि मटेरियल और लॉजिस्टिक्स कॉस्ट में इजाफे के चलते कंपनी को दाम बढ़ाना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें- नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान: सड़कों पर नहीं होंगे टोल प्लाजा, GPS से कटेगा टैक्स

3% तक हो जाएंगी महंगी Mercedes Benz
मर्सिडीज बेंज इंडिया (Mercedes Benz India) ने अपने सभी मॉडल सीरीज की कीमतों में 1 अप्रैल से 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी की घोषणा की है. कंपनी का कहना है कि निर्माण लागत में बढ़ोतरी की वजह से उसे यह कदम उठाना पड़ रहा है. 1 अप्रैल के बाद कंपनी की कारें 50,000 रुपये से पांच लाख रुपये तक महंगी हो जाएंगी.

टाटा मोटर्स (Tata Motors)
टाटा मोटर्स ने अपनी गाड़ियों की कीमतें 2 से 2.5 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला किया है. टाटा ग्रुप (Tata Group) की ऑटो कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) अपने वाहनों कीमतों में 1 अप्रैल से इजाफा कर रही है. कंपनी का कहना है कि कॉमर्शियल व्‍हीकल्‍स (CV) में 2-2.5 फीसदी का इजाफा होगा.

Tags: Auto News, BMW, Car Bike News, Mercedes Benz India, Tata Motors

image Source

Enable Notifications OK No thanks