CBSE 12th Result Date: सीबीएसई 12वीं टर्म 1 का रिजल्ट जल्द, इन वेबसाइट्स पर कर सकेंगे चेक


सीबीएसई 10वीं टर्म 1 बोर्ड रिजल्ट जारी करने के बाद, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) अब कक्षा 12वीं की टर्म 1 परीक्षा 2021 का परिणाम (CBSE Term 1 Result) घोषित करने वाला है। जो छात्र सीबीएसई 12वीं परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in के अलावा डिजिलॉकर ऐप और digilocker.gov.in पर भी अपना रिजल्ट (CBSE 12th Result 2022) चेक कर सकेंगे।

सीबीएसई 12वीं बोर्ड रिजल्ट कब जारी होगा? (CBSE 12th Result Kab aayega)
12वीं क्लास के छात्रों को इंतजार लगातार लंबा होता जा रहा है। पहले माना जा रहा था कि बोर्ड टर्म 1 के परिणाम मार्च के पहले या दूसरे सप्ताह में जारी कर सकता है। लेकिन बोर्ड ने 11 मार्च को 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी किया। अब माना जा रहा है कि बोर्ड इस सप्ताह में इंटर का रिजल्ट जारी कर सकता है। हालांकि बोर्ड ने अभी तक रिजल्ट जारी करने की तारीख (CBSE Class 12 Result Date) की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे ताजा जानकारी के लिए वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

सीबीएसई टर्म 1 में कोई नहीं होगा फेल या पास
सीबीएसई कक्षा 12 के छात्रों का परिणाम जल्द जारी होने वाला है। टर्म 1 में किसी भी छात्र को फेल, पास या कंपार्टमेंट घोषित नहीं किया जाएगा। इस बार केवल छात्रों द्वारा प्राप्त विषयानुसार अंक बता जाएंगे। फेल, पास या रिपीट का फैसला फाइनल रिजल्ट यानी सीबीएसई टर्म 2 के बाद होगा।

26 अप्रैल से शुरू होंगे टर्म 2 एग्जाम, डेटशीट जारी
सीबीएसई की टर्म 2 परीक्षा बचे हुए 50 फीसदी सिलेबस की परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू होंगे और 15 जून तक आयोजित की जाएंगी। क्वेश्चन पेपर में ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव दोनों तरह के सवाल होंगे। परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी। 10वीं और 12वीं दोनों की ही परीक्षाएं (CBSE Term 2 Exam) सुबह 10:30 बजे से शुरू होगी और परीक्षा सिर्फ एक ही शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। सीबीएसई की परीक्षाएं देश के विभिन्न शहरों के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। सीबीएसई टर्म 1 10वीं की डेटशीट और 12वीं की डेटशीट देखने के लिए यहां क्लिक करें-

सीबीएसई 12वीं रिजल्ट चेक करने का तरीका, यहां देखें
स्टेप 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
स्टेप 2: होम पेज पर सीबीएसई 12वीं टर्म 1 रिजल्ट 2021-22 का लिंक मिलेगा, उसपर क्लिक करें।
स्टेप 3: लॉग पेज खुल जाएगा, यहां अपना रोल नंबर और स्कूल नंबर दर्ज करें।
स्टेप 4: 12वीं क्लास की मार्कशीट स्क्रीन पर खुल जाएगी।
स्टेप 5: इसे चेक और डाउनलोड करें।
स्पेट 6: सीबीएसई 12वीं टर्म 1 मार्कशीट का प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख सकते हैं।

इन वेबसाइट्स पर जारी होगा 12वीं का रिजल्ट
cbse.gov.in
cbseresults.nic.in
results.gov.in
digilocker.gov.in

CBSE Term 1 Result 2021: एक-दो नहीं, 5 तरीके से चेक कर सकते हैं सीबीएसई रिजल्ट

Source link

Enable Notifications OK No thanks