CBSE Term 2 Result 2022: सीबीएसई टर्म 2 के 35 लाख छात्रों का रिजल्ट जल्द, ऐसे कर पाएंगे मार्कशीट में सुधार


सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) बस कुछ ही दिनों में 10वीं और 12वीं के टर्म 2 के रिजल्ट (CBSE Term 2 Result 2022) जारी किया जाएगा। बोर्ड की तरफ से भी रिजल्ट से संबंधित तारीख और समय की आधिकारिक सूचना दी जाएगी। बोर्ड के परीक्षा रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्र सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर विजिट कर अपना परिणाम (CBSE Results 2022) देख पाएंगे। केवल वेबसाइट ही नहीं बल्कि छात्र उमंग ऐप, डिजिलॉकर ऐप और एसएमएस के जरिए भी अपना स्कोरकार्ड चेक कर पाएंगे। छात्रों को सलाह दी जाती है कि समय-समय पर वेबसाइट चेक करते रहें और रिजल्ट के समय एडमिट कार्ड साथ लेकर ही बैठें।

रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र अपनी मार्कशीट देख पाएंगे। मार्कशीट में पास/फेल के स्टेटस के अलावा नीचे दी गई जानकारियां मौजूद होंगी
1- छात्र का नाम
2- रोल नंबर
3- पिता का नाम
4- माता का नाम
5- कुल अंक
6- परसेंट
7- स्कूल का नाम
8- ग्रेड
9- फेल/ पास स्टेटस

सीबीएसई छात्रों को यह अवसर दिया जाता है कि उनके नाम, माता-पिता के नाम यदि मार्कशीट में गलत लिखी है तो उसे ठीक करा लिया जाए। अब ये प्रोसेस काफी आसान हो चुका है। छात्र नीचे बताए गए स्टेप्स की मदद से सीबीएसई (CBSE) की मार्कशीट में अपना नाम सही करवा सकते हैं-

CBSE Results 2022 ऐसे कर पाएंगे मार्कशीट में सुधार

स्टेप 1- सबसे पहले बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करें। इसके अलावा छात्र अपने स्कूलों से भी ये फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।
स्टेप 2– अब आवेदन पत्र भरें और ध्यान रखें कि गलतियों और ओवरराइट से बचें।
स्टेप 3- फिर आवश्यक दस्तावेज जमा करें इसके बाद, स्कूल के मूल डॉक्यूमेंट्स के वेरीफिकेशन के बाद बोर्ड आवश्यक सुधार करेगा।

क्या MS DHONI की तरह आप भी बनना चाहते हैं टेरिटोरियल आर्मी ऑफिसर, जानिए प्रोसेस

Source link

Enable Notifications OK No thanks