स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रहा केंद्र: पीयूष गोयल


स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रहा केंद्र: पीयूष गोयल

पीयूष गोयल ने कहा कि टियर 2 और 3 शहरों में स्टार्टअप्स के लिए अपार संभावनाएं हैं।

नई दिल्ली:

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि सरकार देश के स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए एंजेल टैक्स मुद्दे को हल करने, कर प्रक्रियाओं के सरलीकरण और स्व-प्रमाणन जैसे महत्वपूर्ण कदम उठा रही है।

उन्होंने यह भी कहा कि टियर 2 और 3 शहरों और विज्ञापन, मार्केटिंग, पेशेवर सेवाओं, फिटनेस और वेलनेस, गेमिंग और खेल और ऑडियो-वीडियो सेवाओं जैसे क्षेत्रों में स्टार्टअप के लिए बड़े अवसर हैं।

स्टार्टअप्स को स्थानीय और वैश्विक बाजारों के लिए आधुनिक तकनीकों का लाभ उठाना चाहिए, उन्होंने NASSCOM की वार्षिक प्रौद्योगिकी स्टार्टअप रिपोर्ट के शुभारंभ पर बोलते हुए कहा।

“हम स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाने की कोशिश कर रहे हैं … हमारे पास जल्द ही बजट आ रहा है और हम सभी उत्सुकता से यह देखने और सुनने के लिए इंतजार कर रहे हैं कि कुछ मांगों (सिफारिशों) के साथ क्या किया जाता है …,” गोयल ने कहा।

उन्होंने कहा कि सरकार व्यवसाय करने में आसानी को बढ़ावा देने के लिए अनुपालन बोझ को कम करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

26,500 से अधिक अनुपालनों को या तो सरल बना दिया गया है, डिजिटल कर दिया गया है या पूरी तरह से क़ानून से हटा दिया गया है और “हम लगभग 770 अपराधों को कम करने में सक्षम हैं,” उन्होंने कहा।

डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क (ओएनडीसी) के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि यह प्लेटफॉर्म ई-कॉमर्स कंपनियों के बीच इंटरऑपरेबिलिटी को सक्षम करेगा और छोटे और बड़े खिलाड़ियों को आम आदमी तक पहुंचने का अवसर प्रदान करेगा।

मंत्री ने कहा, “अगला यूपीआई क्षण ओएनडीसी हो सकता है, जो नए जमाने की तकनीक को आम आदमी तक सस्ती कीमत पर पहुंचाने में मदद करेगा और हमारे स्टार्टअप को भारत में बढ़ने के नए अवसर भी देगा।”

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks