दिल्ली-एनसीआर में सबसे ज्यादा महंगी हुई सीएनजी, 15 दिन में 11 रुपये तो 6 महीने में 24 रुपये बढ़े दाम


नई दिल्ली. 1 अप्रैल से घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम दोगुने से भी ज्यादा बढ़ाए जाने के बाद से सीएनजी की कीमतों में आग लगी हुई है. कीमतों में वृद्धि का आलम यह है कि पिछले 15 दिन में ही सीएनजी देश के विभिन्न शहरों में 11 रुपये प्रति किलो तक महंगी हो चुकी है. जबकि पिछले छह महीने में दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी के दाम 24 रुपये बढ़ चुके हैं.

मोदी सरकार ने 1 अप्रैल, 2022 से 30 सितंबर, 2022 तक के लिए घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम 2.90 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू से बढ़ाकर 6.10 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर दिए हैं. इस वजह से गैस वितरण कंपनियों को भी दाम बढ़ाने पर मजबूर होना पड़ा है. इसका बोझ आम आदमी पर पड़ रहा.

दिल्ली में सबसे ज्यादा बढ़ी कीमत
दिल्ली-एनसीआर में 1 अप्रैल से सीएनजी की कीमतों में सबसे ज्यादा 5 बार बढ़ोतरी हो चुकी है. इस दौरान सीएनजी 10.80 रुपये महंगी हो चुकी है. 31 मार्च को दिल्ली में सीएनजी की कीमत 60.01 रुपये प्रति किलो थी. 1 अप्रैल को इसमें 80 पैसे की बढ़ोतरी हुई और यह 60.81 रुपये प्रति किलो हो गई. इसके बाद अंतिम बढ़ोतरी 14 अप्रैल को 2.5 रुपये प्रति किलो हुई. अब दिल्ली में सीएनजी 71.61 रुपये प्रति किलो बिक रही है. जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में यह 74.17 रुपये प्रति किलो पर पहुंच चुकी है. जबकि पिछले छह महीने में दिल्ली में कीमतों में 24.13 रुपये प्रति किलो की वृद्धि हो चुकी है. 2 अक्टूबर, 2021 को दिल्ली में सीएनजी की कीमत 47.48 रुपये प्रति किलो थी.

ये भी पढ़ें- केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री की ये सलाह अगर राज्‍य मान लें तो डीजल-पेट्रोल के दाम हो सकते हैं कम

मुंबई में तीन बार बढ़े दाम
इसी तरह, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी सीएनजी के दाम अप्रैल में तीन बार बढ़ चुके हैं. महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने मंगलवार को सीएनजी के दाम में 5 रुपये प्रति किलो और पीएनजी के दाम में 4.5 रुपये प्रति एससीएम बढ़ोतरी की घोषणा की. 1 अप्रैल से अब तक सीएनजी 7 रुपये और पीएनजी 5 रुपये महंगी हो चुकी है. इससे पहले 1 अप्रैल से राज्य सरकार ने महाराष्ट्र में सीएनजी-पीएनजी के वैट में बड़ी कटौती करते हुए उपभोक्ताओं को राहत दी थी. तब मुंबई में सीएनजी 6 रुपये और पीएनजी 3.5 रुपये सस्ती हुई थी. लेकिन घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम दोगुने से भी ज्यादा बढ़ने की वजह से राज्य सरकार की ओर से दी गई राहत का असर खत्म हो गया और एमजीएल को दाम बढ़ाने की घोषणा करनी पड़ी.

अहमदाबाद में दो बार हुई वृद्धि
वहीं, देश के एक और बड़े शहर अहमदाबाद में पिछले 15 दिन में सीएनजी के दाम दो बार बढ़ चुके हैं. गुजरात गैस ने 6 अप्रैल को सीएनजी के दाम में 6.5 रुपये प्रति किलो की बड़ी बढ़ोतरी की थी. इसके बाद 14 अप्रैल को कीमतों में 2.58 रुपये की दोबारा बढ़ोतरी की गई. अहमदाबाद में अब सीएनजी 79.56 रुपये प्रति किलो मिल रही है.

Tags: CNG, CNG price, CNG पंप, Price Hike

image Source

Enable Notifications OK No thanks