CoinSwitch ने भारतीय रुपये में लॉन्‍च किया देश का पहला क्रिप्‍टो इंडेक्‍स CRE8, ऐसे करेगा काम


क्रिप्‍टो मार्केट में जारी अस्थिरता के बीच इस सेक्‍टर को आगे बढ़ाने वाले कदम उठाए जा रहे हैं। हाल ही में Binance Labs ने अपने Web3 से जुड़े फंड के लिए लगभग 50 करोड़ डॉलर का इनवेस्टमेंट हासिल किया है। Binance ने अफ्रीका में ब्लॉकचेन एंड क्रिप्टोकरेंसी अवेयरनेस टुअर (BCAT) शुरू करने की तैयारी भी की है। वहीं, अमेरिका में बहुत से लोग अपनी रिटायरमेंट पर फंड जुटाने में मदद के लिए क्रिप्टोकरेंसीज में इनवेस्टमेंट कर रहे हैं। इधर, भारत के सबसे बड़े क्रिप्टो इन्‍वेस्टिंग ऐप कॉइनस्विच (CoinSwitch) ने देश का पहला बेंचमार्क इंडेक्स लॉन्च किया है, जो रूपी-बेस्‍ड क्रिप्टो मार्केट की परफॉर्मेंस को ट्रैक करेगा। CRE8 नाम का यह इंडेक्‍स 8 पॉपुलर क्रिप्टो असेट्स के मूवमेंट को फॉलो करेगा, जिनमें बिटकॉइन (Bitcoin) और ईथीरियम (Ethereum) भी शामिल हैं। ये असेट्स भारतीय रुपये में कारोबार किए गए क्रिप्टो कॉइंस के कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन का 85 फीसदी से अधिक हिस्‍सा कवर करती हैं। CoinSwitch ऐप के 1.8 करोड़ से ज्‍यादा रजिस्‍टर्ड यूजर्स हैं। 

बिटकॉइन और ईथीरियम के अलावा यह इंडेक्स बिनेंस कॉइन, रिपल, कार्डानो, सोलाना, पोलकाडॉट और डॉजकॉइन को भी ट्रैक करेगा। आशीष ने कहा कि CRE8 बाकी प्लेटफार्मों से अलग है। यह हमें समझता  है कि इंडियंस क्रिप्टो में कैसे निवेश कर रहे हैं। CoinSwitch को साल 2017 में क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग करने के लिए सिंगल-विंडो प्लेटफॉर्म के रूप में स्‍थापित किया गया था। साल 2020 में इसे रुपी-बेस्‍ड क्रिप्टो ट्रेडिंग के तौर पर आगे बढाया गया। 

CoinSwitch ने एक ट्वीट में कहा कि वह CRE8 को पेश कर रहा है, जो देश का पहला रुपी-बेस्‍ड क्रिप्टो इंडेक्स है। एक वीडियो के जरिए CoinSwitch के को-फाउंडर और चीफ एग्‍जीक्‍यूटिव ऑफ‍िसर आशीष सिंघल ने बताया है कि क्‍यों यह इंडेक्‍स भारत में क्रिप्टो निवेशकों के लिए एक बड़ी बात है।

उन्‍होंने कहा कि CoinSwitch ने दो काम किए हैं। इसने क्रिप्टो इन्‍वेस्‍टमेंट को आसान बना दिया है। आज हम दूसरा कदम उठा रहे हैं, जिसकी वजह से क्रिप्टो की दुनिया में फैसला लेना आसान हो जाएगा। 

उन्होंने कहा कि क्रिप्टो इन्‍वेस्‍टमेंट, ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने या कैब बुक करने जितना आसान है। लेकिन इसमें फैसला लेने की प्रक्रिया ‘अभी भी टूटी हुई’ है। उन्‍होंने कुछ सवालों के जरिए पूछा, आप कैसे जानते हैं कि क्रिप्टो बाजार कहां बढ़ रहा है? आपको कैसे पता चलेगा कि आप सही निवेश कर रहे हैं या नहीं? आशीष के मुताबिक यहीं से CRE8 का रोल शुरू होता है। 

CRE8 इंडेक्स को दिन में 1400 से अधिक बार रिफ्रेश किया जाता है। यह CoinSwitch ऐप पर वास्तविक लेनदेन के आधार पर क्रिप्टो मार्केट में रियल टाइम इनसाइट देता है। कंपनी ने कहा है कि इसे हर महीने रि-बैलेंस्‍ड किया जाएगा और हर तीन महीने में रि-कॉन्स्टिट्यूट किया जाएगा। 
 



Source link

Enable Notifications OK No thanks