हार्ट से लेकर ब्रेन तक के लिए फायदेमंद है धनिया पत्ती, डाइट में ज़रूर करें शामिल


Health Benefits of coriander leaves : आमतौर पर धनिए की पत्ती का इस्‍तेमाल खाने में किया जाता है. यह ना केवल खाने का स्‍वाद बढ़ा देता है, बल्कि इसकी ख़ुशबू भी बहुत रिफ्रेशिंग होती है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, धनिए की पत्तियों में कई ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं, जो ब्‍लड शुगर लो करने में मददगार साबित होते  है

जिन्‍हें हाई ब्‍लड प्रेशर या टाइप टू डायबिटीज की समस्‍या है, उनके लिए ये काफी फायदेमंद हर्ब साबित होता है. आप इसे सब्‍जी को गर्निश से लेकर चटपटी चटनी बनाकर भी खाने में शामिल कर अपनी डेली डाइट का स्‍वाद बढ़ा सकते हैं. यहां हम आपको बताते हैं कि आप धनिया पत्ती को अपने डाइट में शामिल कर किन हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को दूर रख सकते हैं.

 डाइजेशन में करे सुधार 

धनिए की पत्तियों में भरपूर फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो डाइजेशन को बेहतर रखने में मदद करता है.  मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने और ब्‍लोटिंग व कब्ज दूर रखने में भी हरा धनिया काफी फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें: स्‍वाद और खुशबू से भरपूर दालचीनी, डायबिटीज से लेकर मोटापे को दूर रखने में है असरदार

तनाव करे कम

धनिए कीपत्ती में मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट स्‍ट्रेस कम करने में मददगार होते हैं. शोधों में पाया गया है कि इसके सेवन से एंजायटी की समस्‍या को खत्‍म किया जा सकता है. साथ ही मेमोरी को भी बूस्‍ट किया जा सकता है.

हार्ट के लिए अच्‍छा

धनिए की पत्ती में विटामिन्स और प्रोटीन के अलावा कैल्शियम, आयरन और मैंगनीज भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बल्‍ड प्रेशर और कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके नियमित सेवन से दिल से जुड़ी समस्याओं और स्ट्रोक आने की आशंका कम हो जाती है.

डायबिटीज को करे कंट्रोल संक्रमण करे दूर

ब्‍लड में ग्लूकोज लेवल को नियमित करने के लिए भी धनिए की पत्ती काफी फायदेमंद है. इनके सेवन से कई  एंजाइम एक्टिव होते हैं जो ब्‍लड से चीनी की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें: सुबह सबसे पहले गुनगुना पानी पीना कितना सही? आयुर्वेद विशेषज्ञ से जानिए

संक्रमण करे दूर ब्रेन के लिए फायदेमंद

धनिए की पत्ती में एंटी माइक्रोबायल तत्व पाए जाते हैं, जो पेट में संक्रमण और संक्रमित खाने से होने वाली बीमारियों से बचाने में असरदार साबित होते है. यही नहीं, यूटीआई से भी बचाने में हरा धनिया काफी असरदार होता है.

ब्रेन के लिए फायदेमंद

धनिया पत्ती में इतना अधिक मात्रा में एंटी ऑक्‍सीडेंट मौजूद होता है कि इसके नियमित सेवन से ब्रेन इन्फ्लेमेशन, मेमोरी लॉस, एंजायटी आदि की समस्‍या को भी दूर किया जा सकता है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks