सायबर अपराधियों ने बढ़ाया Crypto मिक्सर्स का इस्तेमाल


हाल के वर्षों में क्रिप्टो मार्केट में कारोबार बढ़ने के साथ ही स्कैम्स में भी तेजी आई है। सायबर अपराधियों से क्रिप्टो मिक्सर्स के जरिए निकलने वाला फंड बढ़ रहा है। क्रिप्टो मिक्सर्स ऐसे प्राइवेसी टूल्स होते हैं जिनसे एक ट्रेड के साथ जुड़े किसी डिजिटल सिग्नेचर को हटा दिया जाता है और दो वॉलेट्स के बीच अज्ञात क्रिप्टो ट्रांजैक्शंस होती हैं। इन टूल्स का स्कैमर्स ने अपने क्रिप्टो एक्सचेंजों की जानकारी छिपाने के लिए इस्तेमाल बढ़ाया है।

क्रिप्टो मिक्सर्स नो-युअर-कस्टमर (KYC) से जुड़ी जानकारी नहीं मांगते और इस वजह से स्कैमर्स के लिए धोखाधड़ी से हासिल की गई रकम को भेजना आसान हो जाता है। Chainalysis की रिपोर्ट में बताया गया है कि अवैध एड्रेस से भेजे गए सभी फंड में से लगभग 10 प्रतिशत क्रिप्टो मिक्सर्स को भेजा गया था। अधिक रिस्क वाले एक्सचेंजों, गैंबलिंग प्लेटफॉर्म्स, डीसेंट्रलाइज्ड फाइनेंस और सेंट्रलाइज्ड एक्सचेंजों से क्रिप्टो फंड्स को भी क्रिप्टो मिक्सर्स के जरिए वॉलेट्स में भेजा जा रहा है। उदाहरण के लिए, एक सामान्य बिटकॉइन ट्रेड में कॉइन्स एक व्यक्ति से एक अन्य व्यक्ति के पास जाते हैं और ट्रांजैक्शन ब्लॉकचेन पर रिकॉर्ड होती है। हालांकि, एक क्रिप्टो मिक्सर यह ट्रेड करने वाला व्यक्ति अपनी होल्डिंग्स को एक प्राइवेट पूल में भेजता है। इसके बाद डिपॉजिट किए गए टोकन्स को अन्य व्यक्तियों के टोकन्स के साथ मिक्स करने के बाद एक अन्य व्यक्ति को ट्रांसफर किया जाता है। 

ब्लॉकचेन वैलिडेटर्स के इन ट्रांजैक्शंस की जांच करने पर वे यह देख सकेंगे कि बिटकॉइन को एक व्यक्ति ने एक मिक्सर में भेजा था। वे यह भी देख सकते हैं कि ये टोकन्स एक अन्य व्यक्ति के पास पहुंचे थे लेकिन दोनों व्यक्तियों के बीच कोई ट्रांजैक्शन लिंक नहीं होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि मिक्सर्स को भेजे गए फंड्स में अवैध एड्रेस की संख्या इस वर्ष अभी तक लगभग 23 प्रतिशत की है। यह पिछले वर्ष 12 प्रतिशत की थी।   

क्रिप्टो मिक्सर्स वास्तव में अवैध नहीं हैं लेकिन इन्हें यूजर के देश और वहां लागू कानूनों के अनुसार कानूनी घेरे में लाया जा सकता है। अमेरिका और ब्रिटेन में सरकारों ने क्रिप्टो मिक्सर यूजर्स को गिरफ्तार किया है और नियम भी बनाए हैं। इससे ऐसे टूल्स का इस्तेमाल क्रिप्टो कम्युनिटी के नियमित ट्रेडर्स के लिए मुश्किल हो गया है। क्रिप्टो एक्सचेंज भी ऐसे यूजर्स की जानकारी दे सकते हैं जो ट्रांजैक्शंस के लिए क्रिप्टो मिक्सर्स का अधिक इस्तेमाल करते हैं।   

भारतीय एक्सचेंजों में क्रिप्टोकरेंसी की कीमतें

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks