हरियाणा भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 5 हुई, बचाव अभियान जारी रहेगा


हरियाणा भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 5 हुई, बचाव अभियान जारी रहेगा

बचाव कार्य सोमवार दोपहर तक जारी रहने की संभावना है। (फाइल)

भिवानी:

भिवानी के दादम में एक खनन स्थल पर मलबे के नीचे से एक और शव निकाला गया, जिससे भूस्खलन से हुई एक दुर्घटना में मरने वालों की संख्या पांच हो गई।

घटना के बाद शनिवार को चार शव बरामद किए गए। दो लोग घायल हो गए। क्षेत्र के एक भाजपा सांसद ने साइट पर खनन मानकों के उल्लंघन का आरोप लगाया।

इस बीच, अधिकारियों ने कहा कि मलबा हटाने और वहां किसी अन्य व्यक्ति के फंसे होने की संभावना से इनकार करने के लिए बचाव अभियान फिलहाल जारी रहेगा। तोशाम थाने के एसएचओ सुखबीर ने फोन पर कहा, “रविवार देर शाम मलबे के नीचे से एक कार्यकर्ता का शव निकाला गया।”

पीड़िता की उम्र करीब 50 साल थी और वह रोहतक के पास एक गांव की रहने वाली थी।

दुर्घटनास्थल का दौरा करने के बाद भिवानी में पत्रकारों से बात करते हुए, भिवानी-महेंद्रगढ़ के सत्तारूढ़ भाजपा सांसद धर्मबीर सिंह ने दादम खनन क्षेत्र में चार स्थलों पर खनन के लिए कई निर्धारित मानदंडों के उल्लंघन का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि वह मुख्यमंत्री मनोहल लाल खट्टर से भूस्खलन और उसके कारणों की गहन जांच के आदेश देने का आग्रह करेंगे ताकि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो। पंचकूला में एक कार्यक्रम से इतर पत्रकारों से बात करते हुए खट्टर ने हालांकि कहा कि उन्होंने खनन विभाग को यह पता लगाने का निर्देश दिया है कि क्या साइट पर खनन के लिए निर्धारित मानकों का उल्लंघन तो नहीं हुआ।

उन्होंने कहा, ‘अगर कोई उल्लंघन पाया जाता है तो कार्रवाई की जाएगी।

भिवानी के उपायुक्त रिप्पुदमन सिंह, जो घटनास्थल का दौरा कर रहे थे और नियमित रूप से बचाव अभियान का जायजा ले रहे थे, ने पहले दिन में कहा था कि घटनास्थल पर बचाव अभियान अभी भी जारी है और इसका नेतृत्व एनडीआरएफ कर रहा है।

पांचवें व्यक्ति के शव को मलबे से बाहर निकालने से पहले, एसडीएम मनीष फोगट ने कहा था, “कम से कम एक और व्यक्ति मलबे के नीचे फंसा हुआ है।” एसडीएम ने एक और व्यक्ति जैसे कि एक सहायक के फंसने की संभावना से इंकार नहीं किया था क्योंकि उनका रिकॉर्ड नहीं रखा जा सकता था।

फोगट ने कहा, “बचाव अभियान सोमवार दोपहर तक जारी रहने की संभावना है।” उन्होंने कहा कि बड़े शिलाखंडों को खिसकाने में समय लग रहा है।

शनिवार सुबह करीब नौ बजे हुई घटना के बाद पुलिस ने बताया था कि करीब आधा दर्जन डंपर ट्रक और कुछ मशीनें मलबे में दब गईं.

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा था कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, राज्य आपदा मोचन बल और सेना सहित कई बचाव दलों को सेवा में लगाया गया है।

हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने रविवार को न्यायिक जांच की मांग की, जिसकी निगरानी सुप्रीम कोर्ट के एक मौजूदा जज करेंगे।

एक बयान में, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुश्री शैलजा ने आरोप लगाया कि दादम में अवैध खनन चल रहा था और बिना अनुमति के साइट पर गहरी खुदाई चल रही थी।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस घटना में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिवार के लिए 25 लाख रुपये और घायलों को 10 लाख रुपये की वित्तीय सहायता की मांग करती है। इस घटना के लिए भाजपा-जजपा सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा ने शनिवार को आरोप लगाया था कि दादम खनन क्षेत्र में ‘हजारों करोड़ का घोटाला’ हुआ है।

उन्होंने कहा, “इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने भी गंभीर टिप्पणी की है और इस क्षेत्र में सभी नियमों की धज्जियां उड़ाकर अवैध खनन किया जा रहा है लेकिन सरकार निष्पक्ष जांच नहीं कर रही है। विपक्ष की मांग है कि पूरे घोटाले की न्यायिक जांच होनी चाहिए। , “श्री हुड्डा ने कहा था।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और तोशाम से विधायक किरण चौधरी ने इलाके में अवैध तरीके से खनन का आरोप लगाते हुए स्वतंत्र जांच की मांग की है.

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी आरोप लगाया था कि खट्टर शासन के तहत अवैध खनन चल रहा था और भाजपा सरकार से पूछा कि इन मौतों के लिए कौन जिम्मेदार है।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks