क्‍या मंगल ग्रह पर मौजूद है एलियन? जानें इस तस्‍वीर का सच


पृथ्‍वी से बाहर जीवन की बात आती है, तो सबसे पहले जेहन में आते हैं एलियंस  (alien)। ऐसे दावों की भरमार है, जो कहते हैं कि एलियंस की भी अपनी एक दुनिया है। पृथ्‍वी पर भी एलियंस के आने के दावे हमने कई रिपोर्ट्स में पढ़े हैं। ताजा दावा मंगल (Mars) ग्रह को लेकर किया गया है। सोशल मीडिया पर चल रही अटकलों के अनुसार, नासा के मार्स रोवर पर्सवेरेंस (Perseverance) ने मंगल ग्रह पर एक एलियन को देखा है। यह अफवाहें तब शुरू हुईं जब एक ब्लॉग राइटर ने सुझाया कि उसने मंगल ग्रह पर एक लटके हुए व्यक्ति को देखा। दावा किया कि नासा के रोवर ने पिछले साल जो इमेज भेजी थीं, उनमें से एक में चट्टानों के बीच सतह पर एलियन लेटा हुआ था। इस पर कई लोगों ने कहा कि यह मंगल ग्रह पर जीवन के संकेत को साबित करता है। हालांकि सच्‍चाई यह है कि वह कोई ‘एलियन’ नहीं है।  

UFO Sightings Daily blog में लिखते हुए स्कॉट सी वारिंग ने कहा कि उन्हें नासा की तस्वीरें खंगालना पसंद है। दावा किया कि उन्‍हें कुछ अनोखा मिला, जो जीवन का 100 फीसदी प्रूफ है। नासा के मार्स रोवर को देखने के लिए एक व्यक्ति लेटा हुआ है। 

अपने ब्‍लॉग में वारिंग ने उस कथित एलियन के बारे में भी बताया। कहा कि ‘एलियन’ 1 फुट लंबा था और लेटा हुआ था। उसकी ऊपरी छाती, गर्दन और चेहरा गुलाबी था। उसने गहरे रंग का सूट पहना था। कहा कि उसके कंधे पर ग्रे कलर की कोई चीज है। अटकलों से भरी इस इमेज को ऑनलाइन GigaPan पर देखा जा सकता है। 

लेखक ने उस इमेज में एलियन मौजूद होने का भरसक दावा किया, लेकिन Independent की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यह कोई वैज्ञानिक सफलता नहीं है। सिर्फ एक ट्रिक है, जिसका इस्तेमाल करके मंगल ग्रह पर जीवन के बारे में कई बार दावा किया जा चुका है। इस घटना को ‘पेरिडोलिया’ के रूप में जाना जाता है। यह वैसा ही है, जैसे इंसान बादलों या तारों में कई बार काल्‍पनिक चीजों को देखता है। अक्‍सर लोग जब इस तरह की इमेज देखते हैं, तो भटक जाते हैं। हाल ही में Chinese Yutu-2 चंद्रमा पर एक ‘मिस्ट्री हाउस’ की खोज करता हुआ दिखाई दिया था। असल में वह एक अजीब आकार की चट्टान थी।

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks