क्या आप कम ब्याज पर लेना चाहते हैं टू-व्हीलर लोन? फॉलो करें ये आसान से स्टेप्स


हाइलाइट्स

आपका क्रेडिट स्कोर 750-900 के बीच है, तो यह एक अच्छा क्रेडिट स्कोर है.
बैंक आपको कम ब्याज पर लोन दे रहा हो, उससे लोन ले सकते हैं.
अगर आपका बैंक प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर कर रहा है तो उससे बाइक ले सकते हैं.

नई दिल्ली. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच टू-व्हीलर वाहन चलाने के मामले में काफी किफायती माने जाते हैं. यही कारण है कि भारतीय परिवारों के बीच दोपहिया वाहन परिवहन का एक पसंदीदा साधन है. जब आप दोपहिया वाहन खरीदने के लिए लोन लेते हैं, तो यह आपको अपना पसंदीदा वाहन खरीदने में मदद करता है और यदि आप अपना लोन समय पर चुकाते हैं तो आपके क्रेडिट स्कोर में सुधार होता है.

बाइक या स्कूटर खरीदने के लिए टू-व्हीलर लोन लेना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. लोन लेकर टू-व्हीलर खरीदने से आपकी जोड़ी हुई पुंजी भी खराब नहीं होगी और अगर रकम की कमी है तो वह भी पूरी हो जाएगी. यहां आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप कम ब्याज टू-व्हीलर लोन ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक सनरूफ के साथ आने वाली 5 सबसे सस्ती SUV, कीमत सिर्फ 7.99 लाख रुपये से शुरू

चेक करें क्रेडिट स्कोर
क्रेडिट स्कोर व्यक्ति की साख का मापदंड है. इसे दूसरे शब्दों में समझाएं तो यह किसी व्यक्ति की लोन वापस करने की क्षमता को बताता है. CIBIL क्रेडिट स्कोर 300 से 900 तक तीन अंकों की एक संख्या है, जिसमें 900 सबसे अच्छा स्कोर माना जाता है. इसलिए, अगर आपका क्रेडिट स्कोर 750-900 के बीच है, तो यह एक अच्छा क्रेडिट स्कोर है. इसके तहत आप किसी भी बैंक से सस्ती ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते हैं.

अलग-अलग बैंक की ब्याज दरों की तुलना करें
टू-व्हीलर लोन पर ब्याज दर और संबंधित शुल्क हर बैंक में अलग-अलग होते हैं. ऐसे में आप ब्याज दरों, प्रोसेसिंग फीस, अन्य शुल्क जैसे पेनल्टी, फौजदारी शुल्क जैसे मापदंडों पर विचार करें और अलग-अलग बैंकों के बीच तुलना कर सकते हैं. इसके बाद जो बैंक आपको कम ब्याज पर लोन दे रहा हो, उससे लोन ले सकते हैं.

प्री-अप्रूव्ड ऑफर चेक करें
अगर बैंक के साथ आपका लेनदेन रिकॉर्ड ठीक है और आपने अपने बैंकर के साथ अच्छे रिश्ते बनाए हैं, तो ऐसी स्थिति में उधार देने वाले बैंक स्पेशल प्री-अप्रूव्ड ऑफर देते हैं. आमतौर पर इस प्रकार के लोन में आप लोन अमाउंट, दर, शुल्क आदि के बारे में अच्छी तरह से परिचित होते हैं. इसलिए इन लोन के बारे में उनसे पूरी जानकारी हासिल करें. क्योंकि ये लोन बहुत तेजी से प्रोसेस और वितरित हो जाते हैं. ऐसे ऑफर के बारे में जानने के लिए, आप या तो अपनी बैंक शाखा में जा सकते हैं या नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक सनरूफ के साथ आने वाली 5 सबसे सस्ती SUV, कीमत सिर्फ 7.99 लाख रुपये से शुरू

खरीद रहे टू-व्हीलर पर ऑफर चेक करें
बैंक, स्वतंत्रता दिवस और फेस्टिव सीजन के अवसर पर स्पेशल टू व्हीलर ऑफर लेकर आते हैं. इस दौरान आप कम ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं. गौरतलब है कि बैंक हमेशा आपके रिस्क प्रोफाइल को ध्यान में रखते हैं. साथ ही इन ऑफर्स के लिए आप जारो प्रोसेसिंग शुल्क के साथ लोन भी प्राप्त कर सकते हैं.

टाई-अप वाली कंपनी से कॉन्टैक्ट करें
अगर आप एक टू व्हीलर के लिए लोन लेने वाले हैं तो आपके पास दो ऑप्शन होते हैं. पहला आप खुद लोन देने वाले बैंक को चुन सकते हैं और दूसरा यह है कि ऑटो डीलर के टाई-अप वाले बैंक से लोन ले सकते हैं. कई मामलों में टाई-अप वाले बैंक कम ब्याज लोन देते हैं. इस तरह के टाई-अप के जरिए आप आपको बिना प्रोसेसिंग फीस के भी लोन मिल सकता है.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Loan offers

image Source

Enable Notifications OK No thanks