WordPress वेबसाइट्स पर बिना थर्ड पार्टी, एक्सट्रा चार्ज के Dogecoin में होगी पेमेंट!


Dogecoin के चाहने वालों के लिए WordPress की ओर से अच्छी खबर आई है। अब WordPress वेबसाइट्स पर डॉजकॉइन में पेमेंट की जा सकेगी। इसके लिए एक प्लग-इन का इस्तेमाल करना होगा। डॉजकॉइन फाउंडेशन की ओर से इसकी घोषणा की गई है। अब बिना किसी थर्ड पार्टी प्रोसेसर, बैंक या बिना किसी एक्सट्रा फीस के डॉजकॉइन पेमेंट्स की जा सकेंगी। 

Dogecoin Foundation में UX/UI स्पेशलिस्ट और ग्राफिक डिजाइनर DogeDesigner के अनुसार, WordPress की लाखों वेबसाइट्स अब डॉजकॉइन को पेमेंट के लिए एक्सेप्ट कर सकेंगी। इसके लिए वेबसाइट पर WooCommerce नाम का एक प्लग-इन इंस्टॉल करना होगा। इसे डॉजकॉइन डेवलेपर inevitable360 के द्वारा बनाया गया है। इस प्लग-इन के माध्यम से वर्डप्रेस की वेबसाइट्स सीधे तौर पर डॉजकॉइन एड्रेस के जरिए ही क्रिप्टोकरेंसी की पेमेंट को एक्सेप्ट कर सकेंगी। इसके लिए किसी थर्ड पार्टी प्रोसेसर या बैंक की जरूरत नहीं होगी। साथ ही, इसमें किसी तरह की एक्स्ट्रा फीस भी नहीं लगेगी। 

यह प्लग-इन क्यूआर कोड (QR code) जारी करने के लिए Google API का भी इस्तेमाल करता है और फिएट को डॉजकॉइन के वर्तमान प्राइस में कन्वर्ट करने के लिए CoinGecko API का इस्तेमाल करता है। डॉजकॉइन के लिए यह डेवलेपमेंट इसके एडॉप्शन में इजाफा करने वाली साबित हो सकती है, क्योंकि दुनियाभर की लगभग 45 करोड़ वेबसाइट्स WordPress का इस्तेमाल करती हैं। ये आंकड़ा 2021 का है और इस संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। 

डॉजकॉइन फाउंडेशन का मुख्य मकसद डॉजकॉइन को ग्लोबल करेंसी के तौर पर पेश करना है ताकि इसे गुड्स और सर्विसेज के लिए पेमेंट ऑप्शन के रूप में विश्व स्तर पर अपनाया जा सके। हाल ही में Dogecoin वॉलेट MyDoge के फाउंडर Bill Lee ने डॉजकॉइन को पेमेंट के रूप में इस्तेमाल करते हुए BIG3 लीग की बॉस्केट बॉल टीम Aliens में पैसा लगाया था। Bill Lee ने Aliens के लिए एनएफटी खरीदे थे जो एक्सक्लूसिव तौर पर DOGE में खरीदे गए थे। इस डील के बाद MyDoge/Dogecoin की ब्रांडिंग Aliens टीम की जर्सी पर दिखाई देगी। 

Elon Musk भी डॉजकॉइन के बारे में कई बार कह चुके हैं कि यह मीम क्रिप्टोकरेंसी पेमेंट ऑप्शन के रूप में काफी बेहतर है। उनका मानना है कि अगर सभी तरह के बिजनेस डॉजकॉइन को अपनाते हैं तो इसकी उपयोगिता कहीं अधिक बढ़ सकती है। वर्तमान में डॉजकॉइन की कीमत $0.127 पर चल रही है। CoinMarketCap डेटा के अनुसार, मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से यह दुनिया की 12वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks