डॉलर के स्नैप्स तीन दिवसीय लूज़ स्ट्रीक के रूप में बिकवाली के दबाव में कमी


न्यूयार्क: अमेरिकी डॉलर ने शुक्रवार को तीन दिन की गिरावट की लकीर को तोड़ दिया क्योंकि हाल ही में बिकवाली की होड़ इस विचार से प्रेरित थी कि फेडरल रिजर्व के कड़े कदमों की कीमत काफी हद तक कम थी, और वित्तीय बाजारों में कमजोर जोखिम की भूख के कारण निवेशकों ने जोखिम वाली मुद्राओं को छोड़ दिया।

अमेरिकी डॉलर सूचकांक 0.3% बढ़कर 95.157 पर था, लेकिन फिर भी सप्ताह को लगभग 0.6% नीचे समाप्त करने के लिए तैयार दिख रहा था, सितंबर की शुरुआत के बाद से इसका सबसे खराब साप्ताहिक प्रदर्शन।

ग्रीनबैक, जो 2021 में मुद्राओं की एक टोकरी के मुकाबले 6% से अधिक बढ़ गया, इस सप्ताह फेड चेयर जेरोम पॉवेल के कहने के बावजूद दबाव में आया कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था सख्त मौद्रिक नीति की शुरुआत के लिए तैयार है और मुद्रास्फीति में सबसे बड़ी वार्षिक वृद्धि दिखा रही है। लगभग चार दशकों में।

स्कोटियाबैंक विदेशी मुद्रा रणनीतिकारों ने एक नोट में कहा, “निवेशकों का मानना ​​है कि यूएसडी चरम पर है और फेड के कड़े कदमों की कीमत है और यूरो की पसंद सड़क के नीचे बेहतर संभावित रिटर्न की पेशकश करती है।”

उन्होंने कहा, “हम सहमत नहीं हैं, लेकिन हमें यह स्वीकार करना होगा कि अमरीकी डालर को मनोवैज्ञानिक रूप से, कम से कम – अपने साथियों की तुलना में सहायक उपज स्प्रेड के साथ तोड़कर और अपने हालिया समेकन सीमा के आधार से नीचे तोड़कर एक झटका लगा है।”

विश्लेषकों ने कहा कि हेज फंड डॉलर की स्थिति 2020 की शुरुआत से उच्चतम स्तर के करीब है, जिससे इस सप्ताह डॉलर पर बिकवाली का दबाव बढ़ गया है।

दिसंबर में अमेरिकी खुदरा बिक्री में 10 महीनों में सबसे अधिक गिरावट आई है, संभवतः अमेरिकियों द्वारा दुकानों पर खाली अलमारियों से बचने के लिए अक्टूबर में अपनी छुट्टियों की खरीदारी शुरू करने का परिणाम है। [nL1N2TU18H]

शुक्रवार को, डॉलर जापानी येन के मुकाबले आगे बढ़ने के लिए संघर्ष कर रहा था, अमेरिकी मुद्रा 0.02% गिरकर तीन सप्ताह के निचले स्तर 114.15 येन से अधिक हो गई।

हाल ही में वैश्विक वित्तीय बाजारों में जोखिम की भावना में आई खटास से सुरक्षित पनाहगाह जापानी मुद्रा को लाभ हुआ है।

बैंक ऑफ जापान के नीति निर्माता इस बात पर बहस कर रहे हैं कि वे कितनी जल्दी एक अंतिम ब्याज दर वृद्धि को टेलीग्राफ करना शुरू कर सकते हैं, जो कि मुद्रास्फीति के बैंक के 2% लक्ष्य को हिट करने से पहले ही आ सकती है, रायटर ने शुक्रवार को सूचना दी।

शुक्रवार को वैश्विक शेयर बाजारों पर दबाव और ट्रेजरी की पैदावार अधिक होने के कारण, जोखिम की भूख के लिए तरल प्रॉक्सी के रूप में देखा जाने वाला ऑस्ट्रेलियाई डॉलर 0.99% गिरकर दो दिन के निचले स्तर पर आ गया।

डॉलर के मुकाबले स्टर्लिंग 0.22% कम था क्योंकि निवेशकों ने देश में संभावित नेतृत्व परिवर्तन के प्रभाव का आकलन किया क्योंकि COVID-19 लॉकडाउन के दौरान डाउनिंग स्ट्रीट में सभाओं की एक श्रृंखला के बारे में खुलासे के बाद प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन को अपने प्रीमियर के सबसे गंभीर संकट का सामना करना पड़ा।

सप्ताह की शुरुआत में तेज नुकसान के बाद क्रिप्टोकरेंसी ने सार्थक रिबाउंड बनाने के लिए संघर्ष किया। बिटकॉइन उस दिन लगभग 1% बढ़कर $43,086.34 हो गया, जो सोमवार को पांच महीने के निचले स्तर $39,558.70 से अधिक नहीं था।

अस्वीकरण: इस पोस्ट को बिना किसी संशोधन के एजेंसी फ़ीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है और किसी संपादक द्वारा इसकी समीक्षा नहीं की गई है

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

image Source

Enable Notifications OK No thanks