पहले अक्षय तृतीया पर महंगा होता था सोना, इस बार हुआ सस्ता! एनालिस्ट दे रहे खरीदने की सलाह


नई दिल्‍ली. अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है. यही कारण है कि इस दिन भारत में सोने की खरीदारी जमकर होती है. पिछले कुछ दिनों में सोने के दाम में गिरावट आई है. इसलिए अब कई कमोडिटी एनॉलिस्‍ट्स ने अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने की सलाह दी है. उनका कहना है कि अब सोना खरीदना मुनाफे का सौदा साबित होगा.

ब्रोकरेज फर्म एक्सिस सिक्‍योरिटीज (Axis Securities) ने अक्षय तृतीया पर सोने की खरीदारी की वकालत करते हुए कहा है कि यह इस समय सोना खरीदने का शानदार मौका है. सोने के दाम (Gold Rate) मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर 1.5 फीसदी गिरकर 50,992 रुपये प्रति दस ग्राम हो गए हैं. इसी तरह चांदी में भी 1.8 फीसदी की गिरावट आई है और यह प्रति किलो 63,200 रुपये पर ट्रेड कर रही है.

ये भी पढ़ें :  Gold-Silver Price: सोने-चांदी के खरीदारों के लिए खुशखबरी, आज इतने रुपये हो गया सस्ता

लाइव मिंट डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक्सिस सिक्‍योरिटीज का कहना है कि आमतौर पर अक्षय तृतीया पर सोने के भाव बढ़ते हैं, लेकिन इस बार उलटा हुआ है और दामों में गिरावट आई है. ब्रोकरेज का कहना है कि अमेरिकी फेड रिजर्व के सख्‍त रुख से सोने के भाव दबाव में आ गए हैं. डॉलर के मजबूत होने का असर भी सोने के दामों पर हुआ है. सोने की कीमतें मार्च के उच्च स्तर 55,600 रुपये से तेजी से नीचे आई हैं.

एचएनआई एंड एनआरआई एक्विजिशन (HNI & NRI Acquisitions) में कमोडिटी हेड प्रीतम पटनायक का कहना है कि सोने में निवेश करने का सही मौका है. पटनायक का कहना है कि माना जा रहा है कि फेडरल रिजर्व की आगामी बैठक में ब्‍याज दरों में 50 बेसिस प्‍वाइंट्स की बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है. यह दो दशक में एक बार में की गई सबसे ज्‍यादा बढ़ोतरी होगी. फेड रिजर्व का रुख सख्‍त होने की आ रही खबरों से सोने के भाव दबाव में आ गए हैं. इसलिए अब सोने में निवेश का सही समय है.

ये भी पढ़ें :  Akshaya Tritiya special : खास मौके पर क्‍या खरीदें सोना, बॉन्‍ड, ईटीएफ या डिजिटल गोल्‍ड, एक्‍सपर्ट से समझें

वहीं, ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल का कहना है कि सोने में निवेश थोड़ा सोच-समझकर ही करना चाहिए. सोने के भावों पर फेड रिजर्व के ब्‍याज दरों में किए जाने वाले परिवर्तन, जियो पॉलिटिकल अस्थिरता और अर्थव्‍यवस्‍था की स्थितियां प्रभाव डालती रहेंगी. इसलिए फिलहाल सोने में संभलकर निवेश करना चाहिए. मोतीलाल ओसवाल ने गिरावट में चांदी में निवेश करने की सलाह निवेशकों को दी है. चांदी को एक इंडस्ट्रियल मटीरियल के रूप में सपोर्ट मिल रहा है. यह इस कीमती धातु के लिए कुछ सकारात्मक संकेत बन रहे हैं.

(Disclaimer: यहां गई राय स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज और विशेषज्ञों की राय है. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह के लाभ या हानि के लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Akshaya Tritiya, Gold, Gold Rate

image Source

Enable Notifications OK No thanks