आखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 तरह के फूड्स, आई डिजीज से भी होगा बचाव


Healthy Foods for Eyes: आजकल देर तक मोबाइल, टीवी, लैपटॉप पर आंखें गड़ाए रहने से अधिकतर लोगों को आंखों से संबंधित समस्याएं हो रही हैं. लोगों को आंखों में जलन, आंखों से पानी आना, आंखें लाल होने की समस्याएं बढ़ रही हैं. अब काम करना तो मजबूरी है, बिना काम किए रह नहीं सकते हैं. आप भी लगातार लैपटॉप पर काम करते हैं, तो अपनी खानपान की आदतों को सुधारें. कुछ भी खा लेने वाली आदत को छोड़ दें. उन चीज़ों को डाइट में शामिल करें, जो आंखों की रोशनी बढ़ाती हैं. आपकी दो अनमोल आंखों को स्वस्थ रखती हैं. हम आपको यहां बता रहे हैं, ऐसे ही कुछ हेल्दी खाद्य पदार्थों के बारे में, जो आंखों को हेल्दी रखकर कई समस्याओं से आपको बचाएंगे.

इसे भी पढ़ें: कैसे रखें बच्चों की आंखों का ख्याल? अपनाएं ये तरीके

आंखों को हेल्दी रखने वाले फूड्स

स्टाइल्सएटलाइफ डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, पत्तेदार साग का सेवन अधिकतर बच्चे, टीन्स, युवा और वयस्क लोग करना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन ये आंखों के लिए बहुत ही हेल्दी होता है. साग में विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आंखों सहित शरीर के कई अंगों के सही तरीके से समुचित कार्य में मदद करते हैं. साग में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट हैं, जो मैकुलर डिजनरेशन को कम करने के साथ-साथ मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं. यदि आप चाहते हैं कि आपकी आंखों की रोशनी में सुधार हो, तो आहार में साग ज़रूर शामिल करें.

-अंडे खाने से भी आंखों की सेहत अच्छी बनी रहेगी. अंडे की जर्दी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो पत्तेदार साग में मौजूद होते हैं. यह स्वस्थ आंखों के लिए बहुत बेहतरीन फूड है. शरीर को प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा मिले, इसके लिए अंडा नाश्ते में अवश्य खाएं.

-नट्स में बादाम बेहतरीन ड्राई फ्रूट में से एक है, जो शरीर को कई तरह से लाभ देते हैं. बादाम विटामिन ई का भी अच्छा स्तर होता है, जिसका उपयोग आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए किया जा सकता है. आंखों की रोशनी ठीक हो जाए, तो हर दिन अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उसमें से एक-दो  टिप्स ज़रूर आजमाकर देखें.

इसे भी पढ़ें: Eyes Health Care Tips: आंखों की सेहत सुधारना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

-आंखों के लिए टमाटर भी बहुत हेल्दी होता है. इसमें ल्युटिन, लाइकोपिन नामक तत्व होते हैं, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में बेहद फायदेमंद होते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों को स्वस्थ रखते हैं, आंखों की देखने की क्षमता बढ़ाते हैं. साथ ही सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाए रखते हैं.

-यदि आप चाहते हैं कि आपकी आंखें किसी भी रोग से बची रहें, तो सब्जी में ब्रोकली भी खाएं. रेटिना को किसी भी तरह के रेडिकल डैमेज से मुक्त रखने के लिए ब्रोकली कारगर हो सकती है. सब्जियों में मौजूद सल्फोराफेन आंखों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है.

Tags: Eyes, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks