ईएलएसएस फंड्स : सर्वाधिक टैक्स बचत वाली इस स्कीम में निवेश करना फायदे का सौदा या घाटे का, डिटेल में पढ़ें


नई दिल्ली . इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम्स यानी ईएलएसएस को टैक्स बचत वाली स्कीम्स के रूप में जाना जाता है. इस स्कीम के जरिए आप आयकर अधिनियम 1961 के अंतर्गत 80C के अंतर्गत सर्वाधिक 1.5 लाख रुपए तक की छूट प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि, ये सिर्फ एक टैक्स बचत का तरीका नहीं बल्कि उससे बढ़कर है. शेयर इंडिया सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष रवि सिंह ने इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए है कि कैसे इस फंड के और भी फायदे हैं

टैक्स बचत के अलावा क्या हैं अन्य फायदे
टैक्स सेविंग स्कीम होने के अलावा, यह निवेशकों को अच्छा रिटर्न दे सकती है क्योंकि इसका 80% हिस्सा इक्विटी (शेयर) या इक्विटी से संबंधित उपकरणों में निवेश किया जाता है. इस योजना की खास बात यह है कि इसकी लॉक-इन अवधि अन्य सभी टैक्स बचत योजनाओं में सबसे कम है. इसमें केवल 3 साल की लॉक-इन अवधि होती है. जबकि दूसरी ओर टैक्स सेविंग एफडी में लॉक-इन अवधि 5 साल, पीपीएफ में 15 साल और डाकघर की एनएससी में यह 5 साल होती है. निवेशक 3 साल के बाद किसी आपात स्थिति में फंड निकाल सकते हैं, जबकि अन्य योजनाओं में ऐसी सुविधा नहीं मिलती है.

ये भी पढ़ें- महंगाई चिंताजनक मगर इन्फ्रास्ट्रक्चर में ज्यादा निवेश से बढ़ेगी भारत की विकास दर, रोजगार भी बढ़ेंगे

कितने सुरक्षित हैं ईएलएसएस फंड्स
इक्विटी संबंधी योजना होने के कारण बाजार में जोखिम हमेशा बना रहता है. इसमें पीपीएफ, टैक्स सेविंग एफडी या एनएससी की तरह निश्चित तौर पर रिटर्न मिले ही ऐसा जरुरी नहीं होता है. लेकिन ध्यान रखें कि इन फंडों का प्रबंधन उच्च योग्य और अनुभवी फंड मैनेजर करते हैं जो एक जोखिम को भली-भांति परखते हुए बेहतर रिटर्न और और जोखिम को न्यूनतम रखने के लिए कार्यरत रहते हैं.

ईएलएसएस में फंड को रखने की सर्वोत्तम अवधि
यह पूरी तरह से निवेशकों पर निर्भर है. यदि निवेशकों के पास वित्तीय बाधाएं नहीं हैं और आर्थिक परिस्थितियां उनके अनुकूल हैं तो उन्हें लंबे समय तक निवेश रखना चाहिए. यदि आप लंबी अवधि के लिए निवेश रखते हैं तो ईएलएसएस अच्छा रिटर्न प्रदान कर सकता है.

ये भी पढ़ें- 30 साल में 5 करोड़ रुपये पाने के लिए आपको मंथली कितना निवेश करना चाहिए? जानिए निवेश मंत्र

अप्रत्याशित नकारात्मक स्थिति में कैसे काम करता है ईएलसएस
चूंकि ईएलएसएस एक इक्विटी संबंधी फंड है, यह अप्रत्याशिक नकारात्म स्थिति (ब्लैक स्वान इवेंट) में बाजार की भावनाओं के अनुसार ही प्रदर्शन करेगा. इसलिए निवेशकों के लिए सोने और चांदी जैसी कीमती धातुओं में निवेश करके अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाना हमेशा अच्छा होता है. ब्लैक स्वान जैसी स्थितियों में सोना अच्छा रिटर्न दे सकता है जैसा कि हमने अभी-अभी यूक्रेन-रूसी युद्ध में देखा है.

रवि सिंह कहते हैं कि अगर आप शीर्ष 10 ईएलएसएस फंड्स का पिछला प्रदर्शन देखें तो 3 साल में उन्होंने 29-27 फीसदी और 5 साल में 20-27 फीसदी का रिटर्न दिया है जो कि अन्य टैक्स सेविंग स्कीम के मुकाबले बहुत बेहतर है.

Tags: Invest money, Investment

image Source

Enable Notifications OK No thanks