कर्मचारियों की मौजः खर्च घटाने को फिलिपींस भी लागू करेगा फोर डे वर्किंग का फॉर्मूला


नई दिल्लीः पहले कोरोना महामारी और अब रूस-यूक्रेन (Russia- Ukraine) युद्ध के चलते पेट्रोलियम पदार्थों सहित अन्य वस्तुओं के बढ़ते दाम से दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाएं हलकान हैं. यही वजह है कि तमाम देश अब बढ़ते खर्च को घटाने के नए-नए तरीके अपना रहे हैं. इसी कड़ी में हफ्ते के कार्यदिवस को घटाने का विकल्प भी अपनाया जा रहा है. कई देशों में इम्प्लॉई के लिए फोर डेज वर्किंग यानी सप्ताह में चार दिन काम करना का फैसला किया गया हैं. कहीं स्थायी तो कहीं अस्थायी तौर पर.

टैक्स की बजाय कार्यदिवस में कटौती

पेट्रोलियम उत्पादों की बढ़ती लागत को घटाने के लिए अब फिलिपींस भी हफ्ते में चार वर्किंग डे के फॉर्मूले को लागू करने पर विचार कर रहा है. कोरोना के चलते तबाह हुई अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और इससे प्रभावित सेक्टर्स को ज्यादा से ज्यादा राहत देने के लिए फिलिपींस ने पेट्रोलियम उत्पादों पर एक्साइज टैक्स में काफी बढ़ोतरी की है. इसे वापस लेने का सरकार पर दबाव बढ़ता जा रहा है. फिलिपींस के वित्त मंत्री कार्लोस डोमिन्ग्वेज ने कहा कि फ्यूल टैक्स में कमी करने की बजाय खर्च घटाने के लिए हफ्ते में चार दिन के वर्किंग डे करने पर विचार किया जा रहा है. इससे न सिर्फ खर्च में कमी आएगी बल्कि 50 फीसदी गरीब परिवारों सहित अन्य प्रभावित क्षेत्रों को ज्यादा से ज्यादा सीधी मदद दी जा सकेगी.

ये भी पढ़ें- 7th pay commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए झटका, सरकार महंगाई भत्‍ते में नहीं करेगी ज्‍यादा बढ़ोतरी

रूस-यूक्रेन जंग से बिगड़ रहे हालात

रूस-यूक्रेन (Russia- Ukraine) युद्ध के कारण कच्चे तेल की कीमतों में काफी उछाल आया है. फिलिपींस अपनी जरूरत के कच्चे तेल में से ज्यादातर का आयात करता है. तेल की कीमतों में तेजी की वजह से उसे आयात पर ज्यादा विदेशी मुद्रा खर्च करनी पड़ रही है. इस खर्च को पाटने के लिए ही उसने टैक्स में वृद्धि की है.

ये भी पढ़ें- हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी! इस कंपनी ने घटाया एक्‍स्‍ट्रा लगेज पर शुल्‍क, जानें अब कितना चुकाना होगा?

कई देश अपना चुके हैं यह फॉर्मूला

फोर वर्किंग डे को स्थायी तौर पर लागू करने वाला यूएई पहला देश है. इसके बाद बेल्जियम ने इसे लागू करने की घोषणा की. स्कॉटलैंड, आईसलैंड, स्पेन सहित कई अन्य देशों में इसे पहले ही ट्रायल के रूप में चलाया जा चुका है. कार्यदिवस घटाने का यह फार्मूला कामकाजी और नौकरीपेशा लोगों को खूब रास आ रहा है. हालांकि इस दौरान काम करने के घंटे को बढ़ा दिया जाता है और ज्यादातर जगहों पर वेतन में भी कटौती नहीं की जाती है.

Tags: Employees, Holiday, Philippines

image Source

Enable Notifications OK No thanks