EPFO: डिजिलॉकर पर भी मिलेंगी ईपीएफओ की सुविधाएं, कर्मचारी ऐसे कर पाएंगे इनका इस्तेमाल


नई दिल्ली. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ (EPFO) लगातार अपने अंशधारकों के लिए सुविधाओं और सेवाओं में बढ़ोतरी करता जा रहा है. इसी कड़ी में ईपीएफओ ने अपने सदस्यों को एक और सुविधा मुहैया कराई है. अगर आप भी ईपीएफओ के अंशधारक हैं तो यह खबर आपके मतलब की है.

ईपीफओ के अंशधारक अब डिजिलॉकर (Digilocker) की सुविधा का लाभ उठा पाएंगे. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की सभी सेवाएं अब डिजिलॉकर पर भी मिलेंगी. डिजिलॉकर पर आसानी से इन सेवाओं को एक्सेस किया जा सकता है. हालांकि, इसके लिए कर्मचारियों को अपने मोबाइल पर डिजिलॉकर ऐप डाउनलोड करना होगा.

ये भी पढ़ें- ओपीडी हेल्थ सब्सक्रिप्शन प्लान लेना फायदेमंद है या नहीं, इस बारे में क्‍या है एक्सपर्ट्स की राय

ईपीएफओ ने दी जानकारी
ईपीएफओ ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट करके यह जानकारी दी है. ट्वीट में कहा गया कि उसके अंशधारक यूएएन कार्ड (UAN Card), पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) और स्कीम सर्टिफिकेट को डिजिलॉकर के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं. इससे पहले भी ईपीएफओ ने यह जानकारी दी थी. सदस्यों की सुविधा के लिए एक बार फिर यह जानकारी दी जा रही है.

कैसे मिलेंगी सुविधाएं
डिजिलॉकर पर मिलने वाली ईपीएफओ की सेवाओं जैसे यूएएन कार्ड, पेंशन पेमेंट ऑर्डर और स्कीम सर्टिफिकेट  के लिए इस प्लेटफॉर्म पर कर्मचारियों को पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा. रजिस्टर करने के बाद इसे वेरिफाई करना जरूरी होगा. इसके बाद अपने डॉक्यूमेंट्स को डिजिलॉकर पर डालना होगा.

ये भी पढ़ें- एचडीएफसी का होम लोन हुआ महंगा, आज से लागू हो गई नई ब्याज दरें, चेक करें डिटेल्स

कैसे करें डिजिलॉकर का इस्तेमाल
ईपीएफओ मेंबर्स डिजिलॉकर की वेबसाइट से या फिर अपने स्मार्टफोन से यह ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद खुद को रजिस्टर करें और यूजर आईडी बनाएं. अपने डॉक्यूमेंट एक्सेस करने के लिए आपको लॉग-इन करना होगा जिसके लिए अपना आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी आएगा. ओटीपी डालने के बाद आप डिजिलॉकर के जरिए ईपीएफओ की सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Tags: Employees’ Provident Fund (EPF), Epfo, EPFO for self employed, EPFO subscribers

image Source

Enable Notifications OK No thanks