ESIC Recruitment 2022: No Exam! कर्मचारी राज्य बीमा निगम में निकली सीधी भर्ती, मिलेगी बढ़िया सैलरी


कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने ईएसआईसी पीजीआईएमएसआर, ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और ईएसआईसी डेंटल कॉलेजों में सीधी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। एसोसिएट प्रोफेसर (Associate Professor) पद 100 से ज्यादा रिक्तियों को भरने के लिए आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन ऑफलाइन मोड में 11 मई या उससे पहले तक स्वीकार किए जाएंगे। जबकि असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, मणिपुर, नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, लद्दाख, लाहौल और स्पीति जिले और हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले के पांगी उप-मंडल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में रहने वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 18 मई है।

वैकेंसी डिटेल्स और चयन प्रक्रिया
ईएसआईसी भर्ती 2022 अभियान के माध्यम से मेडिकल इंस्टीट्यूशन और डेंटल इंस्टीट्यूशन के अलग-अलग डिपार्टमेंट कुल 115 पद खाली हैं। इनमें 103 रिक्तियां चिकित्सा संस्थानों में हैं और 15 रिक्तियां दंत चिकित्सा संस्थानों में हैं। खाली पदों में एससी के लिए 19 सीटें, एसटी के लिए 08 सीटें, ओबीसी के लिए 29 सीटें, ईडब्ल्यूएस के लिए 11 सीटें और जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 48 सीटें रिजर्व्ड रखी गई हैं। अधिक जानकारी के लिए ESIC Job नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें। उम्मीदवारों का चयन साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा जो चयन बोर्ड द्वारा आयोजित किया जाएगा।

कौन कर सकता है आवेदन?

मेडिकल के लिए, मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एमडी (डॉक्टर ऑफ मेडिसिन) या एमएस (मास्टर्स ऑफ सर्जरी) की डिग्री होनी चाहिए। जबकि डेंटल के लिए, डेंटल सर्जरी में बैचलर डिग्री या पोस्ट ग्रेजुएशन और एसोसिएट प्रोफेसर पोस्ट पर चार साल का टीचिंग एक्सपीरियंस होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवारों की उम्र 50 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

इतनी मिलेगी सैलरी
दोनों विभागों (मेडिकल और डेंटल) में एसोसिएट प्रोफेसर पद पर नियुक्त होने वाले उम्मीदवार को पे बैंड-3 के तहत 15600 रुपये से 39100 रुपये के साथ ग्रेड पे 7600 रुपये तक वेतन दिया जाएगा।

ईएसआईसी भर्ती 2022 आवेदन शुल्क
जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूबीडी, विभागीय उम्मीदवारों (ईएसआईसी कर्मचारी), महिला उम्मीदवारों और पूर्व सैनिकों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

जानिए आवेदन कैसे करें
उम्मीदवार को ESIC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। मांगी जरूरी डिटेल्स भरकर, सेल्फ अटेस्टेड डॉक्यूमेंट्स को एनवलप में रखकर स्पीड पोस्ट करना होगा। एनवलप के ऊपर ‘चिकित्सा संस्थानों के लिए एसोसिएट प्रोफेसर के पद के लिए आवेदन’ लिखना होगा और इसे ‘द रिजनल डायरेक्टर, ईएसआई कॉर्पोरेशन, डीडीए कॉम्पलेक्स कम ऑफिस, तीसरी और चौथी मंजिल राजेंद्र पैलेस, राजेंद्र भवन नई दिल्ली-110008 पते पर भेजना होगा।

ESIC भर्ती 2022 नोटिफिकेशन, यहां देखें

बता दें कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने दिल्ली, हरियाणा और जम्मू और कश्मीर में सीनियर और जूनियर स्पेशलिस्ट ग्रेड- II पदों पर भी भर्ती निकाली है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ईएसआईसी की आधिकारिक वेबसाइट esic.nic.in/recruitments पर जाकर निर्धारित प्रारूप में 20 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें-

General Knowledge Study Tips: जनरल नॉलेज बढ़ाने के लिए 8 असरदार टिप्स

Source link

Enable Notifications OK No thanks