पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर मुफ्त का सफर अगले महीने से होगा खत्म, 1 मई से शुरू होगी टोल की वसूली


नई दिल्ली. पूर्वी उत्तर प्रदेश की नई लाइफलाइन पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर मुफ्त का सफर अगले महीने से खत्म होने जा रहा है. 301 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे पर 1 मई, 2022 से टोल की वसूली शुरू हो जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 नवंबर, 2021 को इस एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया था. तभी से इस पर मुफ्त सफर शुरू हो गया था जो 30 अप्रैल, 2022 तक जारी रहेगा.

मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में टोल टैक्स संबंधी प्रस्ताव पर मुहर लग गई. इसी के साथ टोल वसूली का रास्ता साफ हो गया. लखनऊ को गाजीपुर से जोड़ने वाला पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे अभी छह लेन का है जिसे बढ़ाकर आठ लेन तक का किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- IRCTC ALERT: आज रात पौने 3 घंटे तक ऑनलाइन टिकट बुक नहीं कर सकेंगे रेल यात्री, ये सेवाएं भी रहेंगी बंद

इतना लगेगा टोल
इस एक्सप्रेस-वे पर टोल की दर वही होगी जो आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर लागू है. आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर आगरा से लखनऊ के लिए चार पहिया वाहनों को एकतरफ का टोल 600 रुपये देना होता है. दोपहिया वाहनों को 300 रुपये और व्यावसायिक वाहनों को 945 रुपये देने होते हैं. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर भी यही दर हो सकती है. टोल वसूलने वाली कंपनी हर साल उत्तर प्रदेश सरकार को 222 करोड़ रुपये देगी.

100 किमी है अधिकतम स्पीड
इस एक्सप्रेस-वे से गाजीपुर से लखनऊ तक का सफर केवल साढ़े तीन घंटे में तय किया जा सकता है. इस पर वाहनों की अधिकतम स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा है. यह एक्सप्रेस-वे लखनऊ, सुल्तानपुर, फैजाबाद, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, बाराबंकी, अमेठी, मऊ, बलिया जिले से होती हुई गाजीपुर जिले तक जाती है.

ये भी पढ़ें- Curvv के बाद आ रही है टाटा की एक और नई इलेक्ट्रिक कार, 29 अप्रैल को होंगे दीदार

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सुरक्षित यात्रा के लिए एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया गया है. सड़क पर  पशुओं को आने से रोकने के लिए सड़क के दोनों तरफ फेंसिंग की गई है. साथ ही आवारा पशुओं को पकड़ने के लिए कई टीमें तैनात की गई हैं. 20 पेट्रोलिंग वाहन इस एक्सप्रेस-वे पर हमेशा तैनात रहते हैं.

Tags: Highway toll, Purvanchal Expressway, Toll plaza, Toll Tax New Rate

image Source

Enable Notifications OK No thanks