बार-बार डायरिया होना भी किडनी फेल होने का संकेत ! जानें बचाव के तरीके


हाइलाइट्स

एक्यूट किडनी फेलियर में किडनी अस्थाई रूप से काम करना बंद कर देती है.
पेन किलर, एंटीबायोटिक दवाओं के अधिक सेवन से किडनी फेलियर हो सकता है.

Kidney Failure Causes And Reason: किडनी की समस्‍या होने पर हमारे शरीर के लगभग हर अंग प्रभावित हो सकते हैं. दरअसल, किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जो हमारे शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है और शरीर में जमा होने वाले अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालता है. कह सकते हैं कि यह ब्‍लड के लिए एक फिल्‍टर का काम करता है जो गंदगी को छानकर इसे शरीर से बाहर करने का काम करता है. मायोक्‍लीनिक के मुताबिक, जब हमारी किडनी ठीक तरीके से काम नहीं करने लगती हैं तो इससे कई गंभीर रोगों का जोखिम बढ़ जाता है. किडनी फेलियर की समस्या भी एक ऐसा ही गंभीर रोग है जिसमें ये अपना काम करना बंद कर देती है.  ऐसी स्थिति में किडनी न तो ब्‍लड को फिल्टर कर पाती है और न ही अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है. इससे इंसान की मृत्यु तक हो सकती है. ऐसे में जरूरी है कि हम अपने किडनी की सेहत से जुड़ी हर तरह की जानकारी पहले ही हासिल कर लें और अपना ख्‍याल रखें.

किडनी खराब होने के लक्षण
अगर आपकी किडनी ठीक से काम नहीं करती है तो  यूरिन कम आना, यूरीन के साथ खून, सांस लेने में तकलीफ, बहुत थकान, मतली, दिल की धड़कन असामान्य होना, सीने में दर्द और दबाव महसूस होना, साथ ही कुछ गंभीर मामलों में अटैक आदि जैसी समस्याएं दिखती हैं.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज को जड़ से खत्म करने का मिल गया इलाज ! इस सब्जी से तैयार करें ‘दवा’

किडनी फेल होने की वजह

किडनी फेलियर दो तरह की होती है.
1.एक्यूट किडनी फेलियर
2.क्रोनिक किडनी फेलियर.

एक्यूट किडनी फेलियर की वजह  
एक्यूट किडनी फेलियर में किडनी अस्थाई रूप से काम करना बंद कर देती है. हालांकि इलाज की मदद से इसे पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है. इसके इलाज के लिए डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत नहीं पड़ती. एक्यूट किडनी फेलियर के सबसे आम कारणों में से एक है डायरिया. डायरिया की वजह से शरीर का पानी बाहर निकल जाता है जिससे किडनी काम करना बंद कर देती है. इसके अलावा, दवाईयां, खासकर पेन कीलर, एंटीबायोटिक दवाओं आदि के अधिक सेवन या बिना डॉक्‍टर की जानकारी के सेवन करने से भी एक्‍यूट किडनी फेलियर हो सकता है. इन दोनों को कंट्रोल कर हम एक्‍यूट किडनी फेलियर के खतरे को कम कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः सिर्फ 1 रुपये की गोली से हो सकता है डेंगू का इलाज, डॉक्टर ने बताया तरीका

क्रोनिक किडनी फेलियर की वजह
क्रोनिक किडनी फेलियर में आपकी किडनी धीरे-धीरे खराब होती है. यह समस्‍या आजकल काफी आम हो गई है जो खराब खानपान, खराब जीवनशैली, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, किडनी स्टोन डिजीज, क्रोनिक लेमिनोअफ्राइटिस, क्रोनिक इंटेस्टिनल अफ्राइटिस आदि की वजह से हो सकता है. किडनी पूरी तरह से खराब हो जाने से किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत पड़ती है या डायलिसिस पर लाइफटाइम रहना पड़ता है.

किडनी फेलियर के ये है बचाव के उपाय
हर साल यूरीन और ब्‍लड टेस्‍ट कराएं. खासकर जो हाई बीपी और डायबिटीज और किडनी स्टोन के मरीज हैं.
बिना डॉक्टर की सलाह के दवाओं का सेवन न करें.
डायरिया होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.
स्मोकिंग और शराब का सेवन बंद कर दें.
हेल्‍दी डाइट लें.
बहुत अधिक पानी पियें.
प्रोसेस्ड फूड्स से बचें.
कम नमक का सेवन करें.
अधिक मसालेदार चीजें ना खाएं.

Tags: Health, Kidney disease, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks