Gold Price today : शादियों के सीजन में बढ़े सोने-चांदी के दाम, आज खरीदने से पहले चेक करें 10 ग्राम गोल्‍ड का लेटेस्‍ट रेट


नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट में उतार-चढ़ाव की वजह से सोमवार को भारतीय बुलियन बाजार में भी उछाल दिखा. आज सुबह के कारोबार में सोने की कीमत तीन महीने के निचले स्‍तर से ऊपर उठी है. चांदी की कीमत में भी इजाफा हुआ. कीमतों में इजाफा होने के बावजूद सोने का वायदा भाव 50 हजार से नीचे और चांदी का 60 हजार से नीचे है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट सोने का वायदा भाव 87 रुपये बढ़कर 49,960 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है. इससे पहले सोने की कीमत तीन महीने के निचले स्‍तर पर पहुंच गई थी. आज सुबह के कारोबार में सोना 49,930 रुपये पर खुला और ट्रेडिंग शुरू किया. कुछ देर बाद ही वायदा भाव 0.17 फीसदी बढ़कर 49,960 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है.

ये भी पढ़ें – एसबीआई के ग्राहकों का लोन और महंगा होगा, बैंक ने महीने में दूसरी बार बढ़ाया एमसीएलआर, चेक करें नई दरें

चांदी की चमक भी बढ़ी

सोने की तर्ज पर चांदी की कीमतों में भी आज उछाल दिखा है. मांग बढ़ने की वजह से चांदी का वायदा भाव आज सुबह MCX पर 269 रुपये बढ़कर 59,531 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया. इससे पहले कारोबार की शुरुआत 59,437 रुपये पर खुलकर हुई थी. लगातार मांग बढ़ने की वजह से कुछ ही देर में इसकी कीमत 0.45 फीसदी बढ़कर 59,531 पर पहुंच गई. चांदी भी पिछले कुछ कारोबारी सत्र के दौरान लगातार गिरी है.

ग्‍लोबल मार्केट में क्‍या है रेट

ग्‍लोबल मार्केट में सोने और चांदी की कीमतों आज नरमी दिख रही है. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव 0.21 फीसदी गिरावट के साथ 1,808.84 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया, जबकि चांदी की हाजिर कीमत 21.6 डॉलर प्रति औंस रही. इस दौरान चांदी की कीमत में 0.79 फीसदी की गिरावट आई है. एक्‍सपर्ट का मानना है कि आने वाले समय में ग्‍लोबल मार्केट में सोने और चांदी की कीमत में दोबारा उछाल दिख सकता है.

ये भी पढ़ें – लिस्टिंग से पहले एलआईसी आईपीओ के ग्रे मार्केट प्रीमियम में सुधार, चेक करें अब कितना है जीएमपी

इसलिए बढ़ रहे धातुओं के दाम

एक्‍सपर्ट के अनुसार, अमेरिकी फेड रिजर्व की ओर से ब्‍याज दरें बढ़ाने के बाद बाजार पर भी दबाव बढ़ गया है. अमेरिका, यूरोप सहित दुनियाभर के शेयर बाजार अभी दबाव में हैं और निवेशकों में भी अपना पैसा डूबने का डर है. ऐसे में लोग सेफ हैवन मानते हुए फिर सोने का रुख कर रहे हैं और पीली धातु की खरीद बढ़ा रहे हैं. भारतीय बुलियन बाजार में शादियों का सीजन होने की वजह से मांग आ रही है. यही कारण है कि ग्‍लोबल मार्केट में गिरावट के बावजूद घरेलू बाजार में सोना और चांदी महंगे हो रहे हैं.

Tags: Gold Price Today, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks