Gold Price Today : सोना-चांदी और सस्‍ता, शादियों के सीजन में भी 50 हजार के करीब पहुंचा 10 ग्राम गोल्‍ड का रेट


नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट में तेजी के बावजूद भारतीय बाजार में आज सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दिखी है. शादियों का सीजन होने के बावजूद सोने की मांग घट रही जिससे वायदा भाव 50 हजार के करीब आ गया है. चांदी भी मंगलवार सुबह 60 हजार के करीब बिक रही थी.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर मंगलवार सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 161 रुपये गिरकर 50,503 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया. इससे पहले सोना 50,537 के भाव पर खुला और ट्रेडिंग की शुरुआत हुई. हालांकि, मांग में गिरावट की वजह से जल्‍द ही इसका भाव और नीचे चला गया. पिछले कारोबारी दिवस के बंद से आज सोने का भाव 0.32 फीसदी नीचे चला गया है.

ये भी पढ़ें – अगर जारी रही ये सख्ती तो गिरकर 14,000 तक भी आ सकता है Nifty! समझिए पूरी स्थिति

चांदी पहुंची 60 हजार के करीब
सोने की तर्ज पर आज चांदी के भाव में भी गिरावट दिखी है. सुबह एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 126 रुपये टूटकर 60,185 रुपये प्रति किलोग्राम पर चल रहा था. इससे पहले चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 60,280 रुपये पर खुलकर हुई थी. हालांकि, इसकी मांग भी आज सुस्‍त रही और जल्‍द ही रेट पिछले बंद से 0.21 फीसदी नीचे चला गया. इस महीने की शुरुआत में चांदी 62 हजार के करीब बिक रही थी.

ग्‍लोबल मार्केट में दिखी तेजी
ग्‍लोबल मार्केट में आज सोने और चांदी की कीमतों में तेजी दिख रही है. अमेरिकी बुलियन मार्केट में सोने का हाजिर भाव 0.42 फीसदी उछाल के साथ 1,828.17 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया, जबकि चांदी भी पिछले बंद से 0.84 फीसदी चढ़कर 21.3 डॉलर प्रति औंस के भाव पहुंच गई. ग्‍लोबल मार्केट में इस साल चांदी का अधिकतम मूल्‍य 27 डॉलर प्रति औंस के करीब पहुंच गया था.

ये भी पढ़ें – कमिंस इंडिया के शेयरधारकों को मिलेगा 525 फीसदी का बंपर डिविडेंड, कंपनी ने तय की रिकॉर्ड डेट

इसलिए बढ़ रहे सोने के भाव
अमेरिकी डॉलर एक बार फिर सस्‍ता हो रहा जबकि वहां बांड यील्‍ड में भी गिरावट दिखी है. इससे निवेशकों के बीच एक बार फिर सेफ हैवन के तौर पर सोने की मांग बढ़ने लगी है. खपत में तेजी की वजह से सोने की कीमतों में भी उछाल दिख रहा है. इसके अलावा शेयर बाजारों में जारी उतार-चढ़ाव का फायदा भी सोने की कीमत को मिल रहा है. पिछले दिनों 1,800 डॉलर के करीब दिख रहा सोने का भाव अब 63 डॉलर तक ऊपर जा चुका है.

Tags: Gold Prices Today, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks