Gold Price Today : सोना लगातार दूसरे दिन भी सस्‍ता, चांदी के दाम बढ़े, चेक करें आज कितना है 10 ग्राम गोल्‍ड का रेट?


नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट के दबाव के बावजूद बृहस्‍पतिवार सुबह सोने की कीमत में गिरावट दिखी है, जबकि चांदी की चमक बढ़ गई. वायदा बाजार में चांदी अभी 59 हजार के आसपास ट्रेडिंग कर रही, जबकि सोने का भाव 50,500 के ऊपर बना हुआ है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 38 रुपये घटकर 50,691 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया. इससे पहले ट्रेडिंग की शुरुआत 50,740 के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग में कमी आने से कीमतें और नीचे चली गईं. सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से करीब 0.07 फीसदी टूटकर ट्रेडिंग कर रहा है.

ये भी पढ़ें – GST Council: माल ढुलाई होगी सस्ती, छोटे कारोबारियों को मिली राहत 

चांदी ने बढ़त बनाई
एक दिन पहले तक गिरावट झेल रही चांदी की कीमतों में आज सुबह तेजी देखी गई. चांदी का वायदा भाव 76 रुपये बढ़कर 59,137 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है. इससे पहले चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत सुबह 59,200 रुपये के भाव पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग में नरमी से यह कुछ नीचे चला गया. हालांकि, चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.13 फीसदी उछाल के साथ ट्रेडिंग कर रही है.

ग्‍लोबल मार्केट में भी नरमी
सोने और चांदी की कीमतों में आज ग्‍लोबल मार्केट में भी नरमी दिख रही है. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव 1,816.30 डॉलर प्रति औंस पर है, जो अपने पिछले बंद भाव से 0.07 फीसदी नीचे ट्रेडिंग कर रहा. इसी तरह, चांदी का हाजिर मूल्‍य भी 20.71 डॉलर पर है, जो पिछले बंद भाव से 0.05 फीसदी कम है. इसका मतलब है कि ग्‍लोबल मार्केट में भी आज कीमती धातुओं की मांग कम रही.

ये भी पढ़ें – PAN Aadhaar Card Link: पैन कार्ड को आज ही कर लें आधार से लिंक, कल से लगेगा दोगुना जुर्माना

आगे कैसा रहेगा सोने-चांदी का प्रदर्शन
एक्‍सपर्ट का मानना है कि जी7 देशों की ओर से रूस के सोने आयात पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद कुछ समय के लिए ग्‍लोबल मार्केट में इसकी सप्‍लाई पर असर पड़ेगा. रूस सोने का बड़ा निर्यातक देश है और वहां से आवक बंद होने का असर भारत सहित दुनियाभर के बाजारों पर पड़ेगा. ऐसे में आने वाले कुछ समय तक सोने और चांदी की कीमतों में तेजी बनी रह सकती है. हालांकि, इस दौरान बीच-बीच में थोड़ी नरमी भी दिखेगी.

Tags: Business news, Gold Price Today, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks