Gold Price Today: सोने का भाव आज भी उछला, जानिए अब कितने में मिलेगा एक तौला?


नई दिल्ली. Gold Price Today in Delhi: मंगलवार को रुपये की कीमत घटने और अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेजी के चलते राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने की कीमत में तेजी दर्ज की गई, जबकि चांदी के रेट में मामूली गिरावट दर्ज की गई है. सोना 144 रुपये महंगा होकर 48,167 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. पिछले कारोबारी सत्र में यह 48,023 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था.

चांदी मंगलवार को 76 रुपये टूटकर 61,607 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर बंद हुई. गौरतलब है कि बीते कारोबारी दिन सोमवार को चांदी का भाव 61,683 रुपए प्रति किलोग्राम था. एचडीएफसी सिक्योरिटीज़ के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत में तेजी बनी हुई है, जिसका असर घरेलू बाजार में भी साफ दिख रहा है. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,818 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर ट्रेड कर रहा था, जबकि चांदी ने 22.88 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर कारोबार किया.

ये भी पढ़ें – Sovereign Gold Bond ने दिया निवेशकों को 85 फीसदी का शानदार रिटर्न

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट

आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

Tags: Gold price, Multi Commodity Exchange, Silver price

image Source

Enable Notifications OK No thanks