Gold Price Today : एक महीने के शीर्ष पर पहुंचा सोने का भाव, खरीदने से पहले चेक करें कितना है 10 ग्राम का रेट


नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट में भाव बढ़ने की वजह से आज सुबह सोने-चांदी की कीमतों में उछाल दिखा. सोना 51 हजार के स्‍तर को पार करके एक महीने के शीर्ष पर पहुंच गया है. चांदी भी 63 हजार के करीब ट्रेडिंग कर रही है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर शुक्रवार सुबह 24 कैरेट सोने का वायदा भाव 96 रुपये बढ़कर 51,365 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है. यह सोने का एक महीने में सबसे ज्‍यादा रेट है. इससे पहले एमसीएक्‍स पर सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 51,340 रुपये के भाव पर हुई थी और मांग बढ़ने की वजह से जल्‍द इसमें 0.19 फीसदी की तेजी दिखने लगी और भाव 51,365 रुपये हो गया.

ये भी पढ़ें – FD Rates Hike: इस प्राइवेट बैंक ने एफडी पर बढ़ाया ब्याज, निवेशकों को मिलेगा अब ज्यादा रिटर्न

चांदी चली 63 हजार की ओर

सोने की तर्ज पर आज चांदी की चमक भी बढ़ गई और इसका भाव 63 हजार की ओर चल पड़ा. सुबह एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 378 रुपये बढ़कर 62,714 रुपये प्रति किलोग्राम रहा. इससे पहले चांदी 62,666 पर खुली थी और ट्रेडिंग की शुरुआत हुई थी, लेकिन मांग बढ़ने की वजह से इसकी कीमतों में भी 0.61 फीसदी का उछाल दिखने लगा और चांदी का भाव 63 हजार के करीब आ गया.

ग्‍लोबल मार्केट में आज क्‍या रहा भाव

ग्‍लोबल मार्केट में सोने और चांदी की मांग दोबारा बढ़ने लगी है. इसकी वजह से सप्‍लाई पर असर पड़ा और कीमतें फिर बढ़ने लगीं. सुबह अमेरिकी बाजार में सोने की हाजिर कीमत 0.08 फीसदी की तेजी के साथ 1,88.56 डॉलर प्रति औंस पहुंच गई, जबकि चांदी ने 0.06 फीसदी की बढ़त बनाई और इसका हाजिर भाव 22.37 डॉलर प्रति औंस हो गया. ग्‍लोबल मार्केट में तेजी की वजह से भारतीय बाजार में भी कीमतों में उछाल दिख रहा है.

ये भी पढ़ें – LIC के शेयर औंधे मुंह गिरे, एक ही दिन में कंपनी की मार्केट कैप 16,160 करोड़ रुपये घटी

इसलिए बढ़ रहे सोने के भाव

अमेरिकी डॉलर एक बार फिर सस्‍ता हो रहा जबकि वहां बांड यील्‍ड में भी गिरावट दिखी है. इससे निवेशकों के बीच एक बार फिर सेफ हैवन के तौर पर सोने की मांग बढ़ने लगी है. खपत में तेजी की वजह से सोने की कीमतों में भी उछाल दिख रहा है. इसके अलावा शेयर बाजारों में जारी उतार-चढ़ाव का फायदा भी सोने की कीमत को मिल रहा है. पिछले दिनों 1,800 डॉलर के करीब दिख रहा सोने का भाव अब 63 डॉलर तक ऊपर जा चुका है.

Tags: Gold investment, Gold Price Today, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks