Gold Price Today : सोने की कीमतों में तेज उछाल, 51 हजार के पार पहुंचा भाव, चेक करें आज का लेटेस्‍ट रेट


नई दिल्‍ली. ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में सोमवार सुबह सोने-चांदी की कीमतों में उछाल दिखा और सोना एक बार फिर 51 हजार के भाव को पार कर गया. चांदी की चमक भी आज बढ़ी है और यह 62 हजार के ऊपर ट्रेडिंग कर रही.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सोमवार सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 139 रुपये बढ़कर 51,052 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया. इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50,974 पर खुलकर हुई थी, लेकिन लगातार बढ़ती मांग से वायदा भाव 0.27 फीसदी बढ़कर 51 हजार के पार चला गया. इस महीने की शुरुआत में सोने की कीमत में लगातार गिरावट दिखी थी.

ये भी पढ़ें – इन योजनाओं में करें निवेश, तगड़े रिटर्न के साथ मिलेगी टैक्स छूट में मदद

चांदी की भी चमक बढ़ी
सोने की तर्ज पर आज शुरुआती कारोबार में चांदी की कीमतों में भी उछाल दिखा. एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 382 रुपये बढ़त के साथ 62,498 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. सुबह चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 62,277 के भाव पर खुलकर हुई थी. हालांकि, लगातार बढ़ती मांग से इसकी वायदा कीमत जल्‍द ही 0.61 फीसदी उछाल के साथ 62,500 रुपये प्रति किलोग्राम के करीब पहुंच गई.

ग्‍लोबल मार्केट में भी तेजी
ग्‍लोबल मार्केट में भी आज सुबह सोने-चांदी की कीमतों में उछाल देखा गया. अमेरिका के बुलियन बाजार में सोने का हाजिर भाव 0.62 फीसदी बढ़त के साथ 1,861.32 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि चांदी 0.87 फीसदी उछाल के साथ 22.23 डॉलर प्रति औंस के भाव पहुंच गई. ग्‍लोबल मार्केट में आई इस तेजी का असर आज भारतीय बाजार पर भी बखूबी दिखा है.

ये भी पढ़ें – 31 मई तक मेंटेन करना होगा बैंक अकाउंट, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

इसलिए दोबारा बढ़ रही सोने की चमक
सोने की मांग दोबारा बढ़ने के पीछे की सबसे बड़ी वजह डॉलर में आई कमजोरी है. ग्‍लोबल मार्केट में डॉलर कमजोर होने के साथ अमेरिकी बांड यील्‍ड में भी गिरावट आई है, जिससे निवेशक एक बार फिर सेफ हैवन की तलाश में सोने की ओर मुड़ रहे हैं. इसका सीधा फायदा सोने की मांग पर दिख रहा और कीमतों में भी उछाल आ रहा है. ग्‍लोबल मार्केट का असर भारत सहित अन्‍य खुदरा बाजारों पर भी दिखेगा.

Tags: Gold investment, Gold Price Today, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks