Gold Price Today : सोने की कीमत में बड़ी गिरावट, शादियों के सीजन में 50 हजार से नीचे आया भाव, चेक करें लेटेस्‍ट रेट


नई दिल्‍ली. अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेड रिजर्व के अगुवा जेरोम पॉवेल के महंगाई को काबू में करने वाले बयान के बाद शेयर बाजारों की रौनक लौटती दिख रही है, जबकि बिकवाली से सोने की कीमतों में गिरावट आई है. इसका असर घरेलू बुलियन बाजार पर दिखा और शादियों के सीजन में भी सोने का रेट 50 हजार से नीचे उतर आया.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर बुधवार सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 284 रुपये बढ़कर 49,889 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया. सुबह एक्‍सचेंज पर सोने का रेट 50,120 पर खुला और ट्रेडिंग शुरू किया. लेकिन, बिकवाली बढ़ने और मांग कम होने से जल्‍द ही रेट में 0.57 फीसदी की गिरावट दिखने लगी और वायदा भाव 50 हजार रुपये से भी नीचे उतर गया.

ये भी पढ़ें – eMudhra IPO : 20 मई को होगा आईपीओ लॉन्‍च, प्राइस बैंड तय, चेक करें डिटेल्‍स

चांदी की चमक भी फीकी

सोने की तर्ज पर चांदी की कीमतों में भी आज सुबह गिरावट दिखी. मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज पर चांदी का वायदा भाव 518 रुपये गिरकर 60,338 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. इससे पहले एक्‍सचेंज पर चांदी का भाव 60,752 पर खुला और ट्रेडिंग की शुरुआत हुई. लेकिन, मांग घटने और बिकवाली बढ़ने की वजह से थोड़ी देर बाद ही वायदा भाव 0.85 फीसदी नीचे आ गया और 60 हजार के आसपास ट्रेडिंग होने लगी.

ग्‍लोबल मार्केट में भी दिखी गिरावट

सोने और चांदी की कीमतों में ग्‍लोबल मार्केट में भी गिरावट आई है. आज सुबह के कारोबार में अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव 1,809.58 डॉलर प्रति औंस रहा, जो पिछले भाव से 0.28 फीसदी कम रहा. इसी तर्ज पर चांदी की कीमतों में भी गिरावट आई और हाजिर भाव 0.46 फीसदी के नुकसान के साथ 21.53 डॉलर प्रति औंस पर आ गया. पिछले महीने तक चांदी 72 हजार के आसपास बिक रही थी.

ये भी पढ़ें – Indian Oil के निवेशकों को मिलेंगे बोनस शेयर, डिविंडेड देने का भी सरकारी तेल कंपनी ने किया ऐलान

इसलिए आ रही पीली धातु में गिरावट

अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेड रिजर्व के मुखिया जेरोम पॉवेल ने एक दिन पहले बयान दिया था कि जब तक महंगाई पर काबू नहीं पा लिया जाएगा, तब तक ब्‍याज दरों में इजाफा किया जाएगा. इस बयान के बाद शेयर बाजार में निवेशकों का भरोसा वापस लौटता दिख रहा है. इससे सोने को सेफ हैवन मानने वाले निवेशक दोबारा शेयर बाजार का रुख करने लगे हैं, जिससे सोने की मांग में कमी आ रही कीमतें भी घट रही हैं.

Tags: Gold Price Today, Gold rate News, Silver Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks