रियल सेक्टर के लिए खुशखबरी, घरों की बिक्री में 40 फीसदी का इजाफा


नई दिल्ली. देश में वित्त वर्ष 2022 की पहली तिमाही में हाउसिंग बिक्री में अभूतपूर्व वृद्धि देखी गई. अमेरिका के कमर्शियल रियल एस्टेट सर्विसेज एंड इन्वेस्टमेंट फर्म सीबीआरई (CBRE) की नवीनतम रिपोर्ट से पता चलता है कि देश में हाउसिंग बिक्री 2022 की पहली तिमाही में 70,000 यूनिट थी, जो सालाना आधार पर 40 फीसदी और तिमाही आधार पर 13 फीसदी की दर से बढ़ रही है. 2022 की पहली तिमाही में कुल बिक्री में से 68 फीसदी पुणे, दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में दर्ज की गई. इन शहरों में हाउसिंग यूनिटों की कुल बिक्री का 68 फीसदी हिस्सा मिड, किफायती या बजट श्रेणियों से था. 2022 की पहली तिमाही के दौरान किफायती/बजट श्रेणी का हिस्सा कुल बिक्री का 27 फीसदी रहा, जबकि मिड-एंड हाउसिंग ने बिक्री में कुल हिस्सेदारी में 41 फीसदी की गिरावट दर्ज की.

हालांकि, हाई-एंड हाउसिंग में बिक्री में 23 फीसदी (2021 की चौथी तिमाही में 16 फीसदी) की हिस्सेदारी के साथ मजबूत वृद्धि देखी गई. इस बीच, कुल यूनिट में प्रीमियम और लक्जरी हाउसिंग ने 5 फीसदी (2021 की चौथी तिमाही में 4 फीसदी से) की बिक्री दर्ज की. हाउसिंग यूनिट की बिक्री बढ़ाने वाले शहरों में पुणे, दिल्ली-एनसीआर, मुंबई और बेंगलुरु शामिल थे. हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार, पुणे ने 2021 की चौथी तिमाही में 32 फीसदी बिक्री के विपरीत 2022 की पहली तिमाही में 27 फीसदी हिस्सेदारी ही दर्ज की. वहीं, दिल्ली-एनसीआर ने 2022 की पहली तिमाही में 21 फीसदी की वृद्धि दर्ज कर 2021 की चौथी तिमाही में 16 फीसदी की कुल हिस्सेदारी की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया.

ये भी पढ़ें- रेंट एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करने से पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा कोई नुकसान

जहां तक मुंबई और बेंगलुरु का सवाल है, उनकी कुल हिस्सेदारी क्रमिक रूप से 20 फीसदी और 14 फीसदी पर सपाट रही. सीबीआरई की रिपोर्ट के अनुसार, पहली तिमाही में 60,000 हाउसिंग यूनिट लॉन्च की गईं जो सालाना आधार पर 30 फीसदी अधिक, लेकिन तिमाही आधार पर 10 फीसदी कम रहीं. वित्त वर्ष 2022 की पहली तिमाही में लॉन्च की गई यूनिट में कुल हिस्सेदारी का 70% पुणे, मुंबई और हैदराबाद का था.

ये भी पढ़ें- लंबे पावर कट के लिए हो जाइए तैयार, डिमांड के मुकाबले कम है सप्‍लाई, आगे हालात होंगे और खराब

इंडिया मार्केट मॉनिटर-क्यू1 2022
सीबीआरई ने ‘इंडिया मार्केट मॉनिटर-क्यू1 2022’ ने अपनी रिपोर्ट में देश के हाउसिंग सेग्मेंट के लिए दृष्टिकोण भी पेश किया है. इसमें मजबूत प्रदर्शन के बाद हाउसिंग यूनिट की सप्लाई और नई लॉन्चिंग की उम्मीद जताई गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, विशेष रूप से पुणे, मुंबई, हैदराबाद, दिल्ली-एनसीआर और बेंगलुरु में नई यूनिट की लॉन्चिंग में तेजी आएगी. वहीं, उसने सेल्स में वृद्धि, बढ़ती इनपुट और श्रम लागत के कारण एसेट की प्राइसिंग के रुझान अलग-अलग रहेंगे.

Tags: Business news in hindi, Delhi-ncr, Housing project groups

image Source

Enable Notifications OK No thanks