खुशखबरी! जल्द बढ़ने वाली है किसानों की Income, जानें सरकार उठाने जा रही कौन सा बड़ा कदम


नई दिल्ली. किसानों की कमाई बढ़ाने के लिए सरकार तरह-तरह के उपाय कर रही है. इसी कड़ी में मोदी सरकार देश में और अधिक किसान उत्पादक संगठनों (Farmer Producer Organisations-FPO) की स्थापना करेगी. इससे छोटे एवं सीमांत किसानों की आय बढ़ाने (Increase Income of Small and Marginal Farmers) में मदद मिलेगी. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Agriculture Minister Narendra Singh Tomar) का कहना है कि किसान देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं. इसलिए सरकार उनकी बेहतरी के लिए लगातार प्रयास कर रही है.

सीआईआई-एनसीडीईएक्स के एफपीओ शिखर सम्मेलन में उन्होंने कहा कि सरकार भारतीय कृषि को लाभदायक बनाने और किसानों की समृद्धि के लिए प्रयास कर रही है. इसके तहत उसने पहले ही 6,865 करोड़ रुपये के खर्च के साथ 2027-28 तक 10,000 एफपीओ स्थापित करने की योजना शुरू कर दी है. इसे तेजी से लागू किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- आज से बदल गए आपके पैसों से जुड़े कई जरूरी नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

बिचौलियों को खत्म करने में मिलेगी मदद
तोमर ने कहा, किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार आसान वित्तपोषण (पूंजी उपलब्ध कराना) की उपलब्धता, बाजार से जुड़ाव और कृषि विपणन (मार्केटिंग) के काम में बिचौलियों को खत्म करने का प्रयास कर रही है. कृषि क्षेत्र में प्रौद्योगिकी के उपयोग और फसल विविधीकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है. कृषि क्षेत्र में निवेश बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार ने 2014 में 6-7 लाख करोड़ रुपये से कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर लगभग 18 लाख करोड़ रुपये कर दिया है.

ये भी पढ़ें- LPG Cylinder Price Hike : आज से 105 रुपये बढ़ गए रसाई गैस सिलेंडर के दाम, जानें अब कितने में मिलेगा?

महामारी में रिकॉर्ड खाद्यान्न उत्पादन
कृषि मंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान रिकॉर्ड खाद्यान्न उत्पादन और पर्याप्त निर्यात के मामले में कृषि क्षेत्र का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है. उन्होंने एफपीओ पर अध्ययन करने के लिए सीआईआई और अन्य संस्थाओं की सराहना की, जिसने इसकी स्थापना में कुछ कमियों की ओर इशारा किया है. तोमर ने आश्वासन दिया कि सरकार एफपीओ के कामकाज में और सुधार के लिए उद्योग के सुझावों पर विचार करेगी.

Tags: Agriculture Minister Narendra Singh Tomar, Central government, Farmer Income Doubled, Farmers

image Source

Enable Notifications OK No thanks