हर दिन 50 किलोमीटर नेशनल हाईवे बनाएगी सरकार, नितिन गडकरी ने बताया क्या है प्लान?


नई दिल्ली. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार देश में राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण के लिए प्रति दिन 50 किमी की गति का लक्ष्य रख रही है और उम्मीद जताई है कि चालू वित्त वर्ष में गति 2020 की तुलना में अधिक होगी.

एक कार्यक्रम में बोलते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती क्षेत्रों के पास सड़क नेटवर्क विकसित करने को प्राथमिकता दे रही है. केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि अब प्रति दिन (राजमार्ग) 50 किमी (निर्माण) तक जाना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें- नई टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च हुए 2 सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूरटर, चार्जिंग की टेंशन की खत्म

वित्त वर्ष 2020-21 में देश में राष्ट्रीय राजमार्ग (NH) निर्माण की गति ने रिकॉर्ड 37 किलोमीटर प्रति दिन तक पहुंच गई है. मंत्रालय ने हाल ही में 1,000 किलोमीटर राजमार्ग के निर्माण के लिए ठेके देने के लिए एक फाइल पर हस्ताक्षर किए हैं.

गडकरी ने आगे कहा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) और राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) को कोरोनोवायरस के कारण कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ा, हालांकि सरकार इस वित्तीय वर्ष तक पिछले वित्तीय वर्ष के राजमार्ग निर्माण के रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश करेगी.

ये भी पढ़ें- माइलेज में सबकी ‘बाप’ है ये सस्ती CNG कार, लुक में भी है जबरदस्त, जानें क्या है कीमत

मंत्री ने यह भी बताया कि उनका मिशन लॉजिस्टिक कॉस्ट को भी कम करना है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में चीन में 12 प्रतिशत की तुलना में देश में रसद लागत 16 प्रतिशत है जबकि यूरोपीय देशों में यह 10 प्रतिशत है. गडकरी ने बार-बार इस बात पर जोर देते हुए कहा कि देश में एक मजबूत सड़क नेटवर्क आर्थिक प्रगति का एक साधन प्रदान करता है और राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क का विस्तार भी इस संबंध में गति को और तेज कर सकता है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Nitin gadkari

image Source

Enable Notifications OK No thanks