हरिद्वार नफरत फैलाने वाले भाषण: सुप्रीम कोर्ट ने कहा, मामले की सुनवाई करूंगा


हरिद्वार नफरत फैलाने वाले भाषण: सुप्रीम कोर्ट ने कहा, मामले की सुनवाई करूंगा

अभद्र भाषा पिछले महीने हरिद्वार में एक धार्मिक सभा में दी गई थी।

नई दिल्ली:

हरिद्वार में एक “धर्म संसद” में किए गए नरसंहार के खुले आह्वान सहित अभद्र भाषा के भाषणों को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा लिया जाएगा।

वरिष्ठ वकील और कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल द्वारा अदालत में उठाई गई एक याचिका का जवाब देते हुए भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने आज कहा, “हम इस मामले को उठाएंगे।”

“हमने हरिद्वार में धर्म संसद में हुई घटनाओं पर एक जनहित याचिका दायर की है। देश के नारे सत्यमेव जयते से बदलकर सशस्त्रमेव जयते हो गए हैं,” श्री सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट से विवादास्पद धार्मिक सभा के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया। पिछला महीना।

मुख्य न्यायाधीश ने पूछा, “हम इस पर गौर करेंगे। क्या जांच पहले ही नहीं हुई है।” श्री सिब्बल ने कहा कि केवल प्राथमिकी दर्ज की गई थी लेकिन कोई गिरफ्तारी नहीं हुई थी।

उच्च न्यायालय की पूर्व न्यायमूर्ति अंजना प्रकाश और पत्रकार कुर्बान अली द्वारा दायर याचिका में मुसलमानों को निशाना बनाने वाले नफरत भरे भाषणों को चिह्नित किया गया है और एक विशेष जांच दल द्वारा एक स्वतंत्र, विश्वसनीय और निष्पक्ष जांच की मांग की गई है।

17-19 दिसंबर को आयोजित धार्मिक सभा में, विभिन्न धर्मगुरुओं ने मुसलमानों के खिलाफ हथियारों के इस्तेमाल का आह्वान करते हुए अपमानजनक भाषण दिए।

बहुत आक्रोश और निंदा के बाद, उत्तराखंड पुलिस ने पहले केवल एक व्यक्ति – वसीम रिज़वी का नाम लेते हुए प्राथमिकी दर्ज की, जिसने धर्म परिवर्तन किया और खुद को जितेंद्र त्यागी – और ‘अज्ञात व्यक्ति’ कहा। बाद में चार और नाम जोड़े गए- सागर सिद्धू महाराज और यति नरसिम्हनन्द, धर्मदास और पूजा शकुन पांडे।

कॉन्क्लेव का आयोजन एक धार्मिक नेता यती नरसिम्हनंद ने किया था, जिन पर अपने भड़काऊ भाषणों से हिंसा भड़काने का आरोप लगाया गया है।

वायरल क्लिप में, प्रबोधानंद गिरी को यह कहते हुए सुना गया था: “म्यांमार की तरह, हमारी पुलिस, हमारे राजनेता, हमारी सेना और हर हिंदू को हथियार उठाना चाहिए और एक सफाई अभियान (जातीय सफाई) करना चाहिए। कोई दूसरा विकल्प नहीं बचा है।”

बाद में उन्होंने एनडीटीवी से कहा कि उन्हें कोई पछतावा नहीं है। उन्होंने कहा, “मैंने जो कहा है उससे मैं शर्मिंदा नहीं हूं। मैं पुलिस से नहीं डरता। मैं अपने बयान पर कायम हूं।”

विवादास्पद मुलाकात के एक अन्य वीडियो में पूजा शकुन पांडे उर्फ ​​​​”साध्वी अन्नपूर्णा” को हथियारों का आह्वान करते हुए और मुसलमानों के खिलाफ हिंसा का आग्रह करते हुए दिखाया गया है।

उन्होंने कहा, “अगर आप उन्हें खत्म करना चाहते हैं, तो उन्हें… हमें 100 सैनिकों की जरूरत है जो इसे जीतने के लिए 20 लाख को मार सकें।”

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks