Pre-Approved Loan का ऑफर क्या आपको भी मिला है? कुछ करने से पहले जान लीजिए जरूरी बातें


Pre-Approved Loan . आर्थिक संकट के समय लोन एक बड़ा सहारा होता है. बिजनेस खड़ा करने, घर खरीदने या गाड़ी खरीदने के लिए लोग लोन लेते हैं. कई बार आदमी को लोन के लिए बैंक के चक्कर भी काटने पड़ते हैं. वहीं, दूसरी तरफ बैंक कुछ लोगों को खुद ही आगे आकर लोन देते हैं.

इसकी वजह है कि बैंक ऐसे लोगों को लोन देना पसन्द करते हैं जो समय से लोन की किस्त चुकाते रहे हों. आर्थिक रूप से मजबूत और जागरूक लोग लोन डिफाल्ट कम करते हैं, ऐसा बैंक मानते हैं. कई बैंक, लोन देने के लिए आर्थिक तौर पर मजबूत बॉरोअर्स से संपर्क कर लेते हैं और उन्हें लोन ऑफर करते हैं. जब बैंक लोन देने के लिए लोन लेने वाले से खुद संपर्क करते हैं तो इसे प्री-अप्रूव्ड लोन कहा जाता है.

यह भी पढ़ें- क्रेडिट कार्ड से मकान का किराया देना क्या फायदेमंद है? समझिए इसका पूरा नफा-नुकसान

अब सवाल यह है कि ये प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर्स क्या होते हैं. क्या इन्हें स्वीकार करना चाहिए? इसकी जांच पड़ताल कैसे करनी चाहिए. प्वाइंट टू प्वाइंट समझते हैं इसे….

क्या है प्री-अप्रूव्ड लोन
बैंक अगर आपको प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर करता है इसका मतलब आपके बारे में उसको पहले से सब पता है. प्री-अप्रूव्ड लोन के तहत, बैंक आमतौर पर लोन लेने वाली की साख के बारे में पहले से जानते हैं. उदाहरण के लिए, बैंक आपके क्रेडिट स्कोर और इनकम के बारे में जानते हैं. हालांकि, उन्हें अभी भी रि-पेमेंट कैपिसिटी व वर्तमान आय की स्थिति को वेरिफाई करने के लिए आईटीआर रिटर्न और लेटेस्ट इनकम प्रूफ जैसे कागजातों की जरूरत हो सकती है.

यह भी पढ़ें- NPS Pension Calculator: रिटायर होने के बाद लाखों की पेंशन के लिए कितना करें निवेश, समझिए पूरा हिसाब-किताब

उदाहरण के लिए, आपको प्री-अप्रूव्ड होम लोन, कार लोन, बाइक लोन और पर्सनल लोन का ऑफर मिल सकता है. लेकिन इसमें सावधान रहने की जरूरत भी होती है . अक्सर प्री-अप्रूव्ड लोन के नाम पर ठगी भी हो जाती है. उन लोगों को प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर मिलने की संभावना अधिक होती है जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर होती है. प्री-अप्रूव्ड लोन ज्यादातर हाई क्रेडिट स्कोर, जीरो लोन डिफ़ॉल्ट हिस्ट्री, आईटीआर के अनुसार हाई इनकम वाले व्यक्तियों को दिया जाता है.

किसी भी लोन ऑफर्स को पहले चेक कर लें? 
बैंक या वित्तीय संस्थान आमतौर पर अपने कस्टमर्स को अलग-अलग तरीकों जैसे ईमेल, व्हाट्सएप मैसेज, एसएमएस और ग्राहक के मोबाइल / ऑनलाइन बैंकिंग प्लेटफॉर्म के ज़रिए आपको ऑफर की जानकारी देते हैं. इसके अलावा, बैंक की कस्टमर सपोर्ट टीम आपको कॉल भी कर सकती है. आप किसी लोन एग्रीगेटर के पास ऑनलाइन भी जा सकते हैं, जहां आपको सभी प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर्स एक ही जगह पर मिल सकते हैं.

Tags: Bank Loan, Easy loan against it, Loan, कम ब्‍याज दरों पर लोन

image Source

Enable Notifications OK No thanks