क्‍या आपने अपने Aadhaar को वेरिफाई किया? नहीं किया तो अभी करें, वो भी घर बैठे


नई दिल्‍ली. आधार कार्ड आज एक बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन चुका है. इसका प्रयोग बैंकिंग, वाहन पंजीकरण और बीमा पॉलिसियों सहित बहुत-सी अन्‍य सेवाओं का लाभ उठाने के लिए जरूरी हो गया है. आधार कार्ड में आपके बायोमेट्रिक्स की प्रमाणित जानकारी होती है और महत्‍वपूर्ण व्‍यक्तिगत जानकारियां दर्ज होती हैं.

आधार के अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज बन जाने के कारण ही इसका अपडेट होना भी जरूरी हो गया है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने भी अधिकारियों और नागरिकों को एक बार फिर चेताया है कि आधार नंबर को पहचान-पत्र के रूप में स्‍वीकार करने से पहले इसे वेरिफाई (Verify Aadhaar number) जरूर कर लें.

ये भी पढ़ें – अब इस बड़े सरकारी बैंक ने किया FD पर ब्याज दर बढ़ाने का ऐलान, जानिए नए रेट

यूआईडीआई ने एक ट्वीट कर कहा है कि कोई भी 12 अंक आधार नंबर नहीं हो सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि यह सक्रिय है या नहीं. साथ ही यह भी जान लेना चाहिए कि क्या भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के डेटाबेस में उपलब्ध जानकारी से आपके आधार का ब्योरा मेल खाता है.

ये भी पढ़ें :   बुजुर्गों के लिए Indian Railways ने खत्म कीं किराये में रियायतें? कितना सच है इस दावे में, जानिए

ऐसे करें आधार को वेरिफाई (How to verify Aadhaar)

  • सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं.
  • वेबसाइट पर ‘आधार (AADHAAR) सर्विसेज’ में ‘वेरिफाई आधार नंबर’ पर क्लिक करें. ऐसा करने पर नया पेज खुलेगा.
  • नए पेज पर अपना 12 अंकों का आधार नंबर और कैप्चा दर्ज करें.
  • आधार नंबर के असली होने पर वेबसाइट ‘Aadhaar Verification Complete’ का मैसेज दिखाएगी. साथ ही अन्य विवरण भी दिखाए जाएंगे. जैसे आपकी आयु, आपके राज्‍य का नाम और आपके मोबाइल नंबर की अंतिम तीन अंक इत्यादि.
  • अगर कई प्रयासों के बाद भी आप आधार नंबर को वेरिफाई करने में असफल रहते हैं तो वेबसाइट दिखाएगी कि आपका आधार नंबर मौजूद नहीं है. ऐसे में आपको जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स के साथ नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर जाना होगा.
  • आपके बायोमेट्रिक्स को दोबारा वेरिफाई करके यूआईडीएआई के डेटाबेस में डाला जाएगा. इसके लिए आपसे 25 रुपये के साथ 18 फीसदी की दर से जीएसटी (GST) लिया जाएगा और आपका आधार अपडेट कर दिया जाएगा.

Tags: Aadhaar Card, Aadhaar update, Uidai

image Source

Enable Notifications OK No thanks