HDFC Life ने घोषित किए चौथी तिमाही के नतीजे, कंपनी के मुनाफे में 12 फीसदी की बढ़ोतरी


नई दिल्‍ली. निजी बीमाकर्ता एचडीएफसी लाइफ इंश्‍योरेंस कंपनी (HDFC Life Insurance Company) ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही के अपने नतीजे जारी किए. वार्षिक आधार पर कंपनी के मुनाफे में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. कंपनी के बोर्ड ने वित्तीय वर्ष 2022 के लिए 1.70 रुपये के फाइनल डिविडेंड की सिफारिश भी की है. एचडीएफसी लाइफ का मुनाफा वार्षिक आधार पर चौथी तिमाही में 12 फीसदी बढ़कर 357 करोड़ रुपये हो गया है. पिछले वर्ष वित्‍तीय वर्ष की समान तिमाही में कंपनी ने 317 करोड़ रुपये मुनाफा कमाया था.

एचडीएफसी लाइन की एमडी और सीईओ विभा पडलकर ने नतीजों पर संतोष जताते हुए कहा कि दो साल महामारी से जूझने के बाद भी कंपनी शानदार काम कर रही है और देश की टॉप 3 जीवन बीमाकर्ताओं की लिस्‍ट में शामिल है. उन्‍होंने कहा कि कंपनी ने आलराउंड प्रदर्शन किया है.

ये भी पढ़ें : कपड़ों की तरह जॉब बदल रहे हैं युवा भारतीय, 18 महीने एक जगह टिकना अब है लॉन्‍ग टर्म

सीईओ बोलीं- कंपनी दे रही है आलराउंड परफॉर्मेंस
मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, विभा पडलकर ने कहा कि वित्त वर्ष 2022 में Individual WRP में 16 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इसमें प्राइवेट सेक्टर की भागीदारी 14.8 फीसदी है, जबकि सारे क्षेत्रों की कुल 9.3 फीसदी बाजार हिस्‍सेदारी रही है. पडलकर ने कहा कि कंपनी लगातार ऑलराउंड परफॉमेंस दे रही है और वर्तमान में इंडस्ट्री में टॉप 3 जीवन बीमाकर्ताओं में शामिल है. 2 साल कोविड-19 महामारी के चलते कंपनी के लिए बिजनेस करना काफी कठिन था; फिर भी एचडीएफसी लाइफ का 2 साल का सीएजीआर 17% रहा. इस दौरान बीमा इंडस्‍ट्री की ग्रोथ 9 फीसदी रही है. इस तरह कंपनी ने इंडस्‍ट्री की औसत वृद्धि से लगभग दोगुनी ग्रोथ हासिल की है.

विभा ने आगे कहा कि APE के संदर्भ में समग्र सुरक्षा में 24 फीसदी और नए व्यवसाय प्रीमियम के संदर्भ में 47 फीसदी की वृद्धि हुई. क्रेडिट लाइफ न्यू बिजनेस प्रीमियम में 55% की वृद्धि हुई. वहीं, एन्युइटी बिजनेस की विकास दर 24 फीसदी दर्ज की गई है. यह इंडस्‍ट्री की तीन फीसदी की वृद्धि दर से बहुत ज्‍यादा है. एचडीएफसी लाइफ के नए बिजनेस प्रीमियम में एन्युइटी का योगदान कुल प्रीमियम के पांचवें हिस्से के बराबर हो गया है.

ये भी पढ़ें :  भारतीय रिजर्व बैंक बढ़ती महंगाई के कारण जून में बढ़ा सकता है रेपो रेट, पढ़िए पूरा मामला

अब शेयरों में आ रही है तेजी 
एचडीएफसी लाइफ के शेयर पिछले एक महीने से थोड़ी तेजी लिए हुए हैं. एचडीएफसी लाइफ के शेयर में मंगलवार, 26 अप्रैल, को 1.65 फीसदी की तेजी आई है. आज एनएसई पर ये 548.90 रुपये पर बंद हुए हैं. एक महीने में कंपनी के शेयरों में 7 फीसदी की तेजी आ चुकी है. वहीं, वर्ष 2022 की बात करें तो अब तक एचडीएफसी के शेयर 15.62 फीसदी गिर चुके हैं.

Tags: Business news in hindi, HDFC

image Source

Enable Notifications OK No thanks