यहां जानिए अगले 2 सालों के लिए एलोन मस्क की थाली में क्या है


यहां जानिए अगले 2 सालों के लिए एलोन मस्क की थाली में क्या है

एलोन मस्क ने इलेक्ट्रिक कारों और रॉकेट में काम करने वाले व्यवसायों के साथ संशयवादियों को धता बताने पर करियर बनाया। (फाइल)

टेस्ला के इस साल और उसके बाद के सबसे महत्वपूर्ण उत्पाद कार नहीं होंगे, सीईओ एलोन मस्क ने बुधवार को कहा, लेकिन सॉफ्टवेयर जो उन्हें स्वायत्तता से चलाता है और एक ह्यूमनॉइड रोबोट जिसे कंपनी कारखाने में मदद करने की उम्मीद करती है।

इलेक्ट्रिक कार उद्योग में सबसे प्रसिद्ध अरबपति द्वारा किए गए दुस्साहसिक वादों को प्रौद्योगिकी से लेकर विनियमन तक बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। टेस्ला और अन्य ऑटो टेक्नोलॉजी कंपनियां सालों से सेल्फ-ड्राइविंग सॉफ्टवेयर के अपने लक्ष्य से चूक गई हैं।

रोथ कैपिटल पार्टनर्स के विश्लेषक क्रेग इरविन ने कहा, “मुझे इस तथ्य से प्यार है कि वे लिफाफे को आगे बढ़ा रहे हैं, लेकिन मुझे लगता है कि वे बहुत आक्रामक हैं।”

मस्क ने इलेक्ट्रिक कारों और रॉकेट्स में काम करने वाले व्यवसायों के साथ संशयवादियों को धता बताने पर अपना करियर बनाया है। कुछ टेस्ला ड्राइवर इस उम्मीद में $ 12,000 सेल्फ-ड्राइविंग पैकेज खरीदते हैं कि पूर्ण स्वायत्तता कोने के आसपास है, और 60,000 टेस्ला ड्राइवर नवीनतम सेल्फ-ड्राइविंग सॉफ़्टवेयर का परीक्षण कर रहे हैं, एक ऐसा पैमाना जो अन्य स्वायत्त वाहन सॉफ़्टवेयर कंपनियां केवल सपना देख सकती हैं।

मस्क ने कहा, “अगर हम इस साल मानव की तुलना में पूर्ण सेल्फ-ड्राइविंग सुरक्षित नहीं हासिल करते हैं, तो मुझे झटका लगेगा।” पूर्ण स्व-ड्राइविंग की भविष्यवाणी “टेस्ला के लिए लाभप्रदता का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत” बन जाएगी।

“यह एक वित्तीय दृष्टिकोण से बहुत अच्छा है,” उन्होंने कहा, रोबोटैक्सिस एक वाहन की उपयोगिता को पांच गुना बढ़ा देगा, क्योंकि मालिक जरूरत नहीं होने पर अपनी कारों को काम पर भेज सकते हैं।

टेस्ला कैमरों और कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करती है, अन्य तकनीकों जैसे कि रडार और लिडार से बचती है, जिसमें वायमो जैसे प्रतिद्वंद्वी शामिल हैं। उस दृष्टिकोण ने आग लगा दी है।

लिडार के सीईओ ऑस्टिन रसेल ने कहा, “आपको न केवल एक व्यक्ति को देखने में सक्षम होना चाहिए, जैसे कि आपके सामने, आपको 99.999999999% विश्वसनीयता के साथ ऐसा करना होगा। यहां तक ​​​​कि एक बार किसी के ऊपर दौड़ना भी स्वीकार्य उत्तर नहीं है।” निर्माता लुमिनार ने रायटर को बताया।

स्वायत्त वाहन सुरक्षा पर काम कर रहे कार्नेगी मेलॉन विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर फिलिप कोपमैन ने कहा कि एक बड़ी समस्या यह है कि बड़े पैमाने पर, असामान्य मामले लगातार सामने आ सकते हैं।

“एक मानव चालक के बिना उपन्यास स्थितियों के लिए सुरक्षा को संभालने के लिए मशीन सीखना पहले से ही सिखाया नहीं गया है, पूरी तरह से स्वचालित वाहन में सुरक्षा सुनिश्चित करना बहुत मुश्किल है,” उन्होंने कहा।

विनियमन

यहां तक ​​​​कि अगर तकनीक काम करती है, तो टेस्ला फ्री-रोमिंग रोबोटैक्सिस के बेड़े को तैनात करने से पहले नियामकों से अधिक कठोर जांच के दायरे में आएगी। अमेरिकी ऑटो सुरक्षा नियामकों ने वाहनों और पार्क किए गए आपातकालीन वाहनों के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद टेस्ला के उन्नत चालक सहायक प्रणाली में एक सुरक्षा जांच खोली।

संघीय वाहन सुरक्षा नियामकों ने राज्यों को दिशानिर्देश जारी किए हैं, लेकिन स्व-ड्राइविंग कारों को नियंत्रित करने वाले व्यापक मानकों को नहीं।

कुछ राज्य ऐसे हैं जिनके कानूनों को पूरी तरह से स्वायत्त वाहन के लिए अनुमोदन की आवश्यकता होगी, कोपमैन ने कहा।

सिर्फ एक साल पहले, मस्क ने एक कमाई कॉल के दौरान कहा था कि उन्हें “अत्यधिक विश्वास है कि कार इस साल मानव से अधिक विश्वसनीयता के साथ खुद को चलाने में सक्षम होगी।”

उस समय टेस्ला के ऑटोपायलट इंजीनियर, सीजे मूर ने पिछले साल कैलिफोर्निया के नियामक को बताया था कि सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक पर मस्क का ट्वीट “इंजीनियरिंग वास्तविकता से मेल नहीं खाता।”

मस्क ने यह भी कहा कि इंजीनियर अगले साल ऑप्टिमस नामक एक ह्यूमनॉइड रोबोट लॉन्च करने के लिए काम कर रहे हैं, जो अंततः श्रम की वैश्विक कमी को दूर कर सकता है, और अल्पावधि में एक कारखाने के आसपास वस्तुओं को ले जाने में सक्षम हो सकता है।

कार्नेगी मेलन यूनिवर्सिटी में इलेक्ट्रिकल और कंप्यूटर इंजीनियरिंग के प्रोफेसर राजकुमार राजकुमार ने कहा, “खतरनाक और दोहराव वाले कार्यों को करने के लिए, ह्यूमनॉइड रोबोट का उपयोग करना बिल्कुल गलत तरीका है।”

मस्क, हालांकि, कहते हैं कि रोबोट कार से ज्यादा महत्वपूर्ण हो सकता है। “यह, मुझे लगता है, समय के साथ वाहन व्यवसाय की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण होने की क्षमता है,” उन्होंने कहा।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks