घर में ही बना डाली इलेक्ट्रिक कार, 5 रुपये में दौड़ती है 60 किलोमीटर


Home Made Electric Car: आवश्यकता ही अविष्कार की जननी होती है. पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के बीच जरूरत है एक ऐसे साधन की जो लोगों को इस महंगाई से राहत दिलाए. इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए केरल के एक 67 वर्षीय बुजुर्ग ने एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार का निर्माण किया है जो महज 5 रुपये में 60 किलोमीटर तक का सफर तय करती है.

केरल के कोल्लम जिले में रहने वाले एंटनी जॉन ने यह कारनामा कर दिखाया है. उन्होंने अपने घर पर ही इलेक्ट्रिक कार तैयार की है. इसे बनाने में 4.5 लाख रुपये की लागत आई है. इस कार में 2-3 लोग बैठ सकते हैं. इस कार की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह कार महज 5 रुपये के खर्च में 60 किलोमीटर तक चल सकती है.

मलयालम भाषा के एक यूट्यूब चैनल Village Vartha ने एंटनी जॉन द्वारा तैयार कार की स्टोरी शेयर की है. इसमें बताया गया है कि करियर कंसल्टेंट एंटनी जॉन को अपने ऑफिस आने जाने के लिए रोजाना 60 किलोमीटर का सफर तय करना होता है. ऑफिस आने-जाने के लिए वह इलेक्ट्रिक स्कूटर का इस्तेमाल करते थे. लेकिन खराब मौसम जैसे- तेज गर्मी, बारिश में इलेक्ट्रिक स्कूटर पर उन्हें आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता था.

इन दिक्कतों के निजात पाने के लिए एंटनी जॉन ने इलेक्ट्रिक कार बनाने पर काम शुरू किया. यह बात 2018 की थी. इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए एंटनी जॉन ने तमाम जानकारी और सामान जुटाना शुरू किया. इस काम के लिए उन्होंने एक गैराज से भी संपर्क किया. गैराज के मैकेनिकों के साथ मिलकर उन्होंने इलेक्ट्रिक कार का डिजाइन तैयार किया और मैकेनिकों के साथ मिलकर कार बनाने का काम शुरू किया.

Home Made Electric Car, Electric vehicle Sales, Electric vehicle Price in India, Electric Car Price in India,

(Image- Village Vartha youtube)

कई साल की मेहनत के बाद एंटनी की मेहनत रंग लाई और उनकी इलेक्ट्रिक कार बनकर तैयार हो गई. इस कार में सामान्य कार की तरह स्टीयरिंग, ब्रेक, क्लच, ऐक्सेलेरेटर, हेडलाइट्स और इंडिकेटर्स जैसे तमाम फीचर्स हैं. ड्राइविंग सीट के पीछे दो लोगों के बैठने की जगह है. इस कार की अधिकतम रफ्तार 25 किलोमीटर प्रति घंटा है और इसमें लगी बैटरी की रेंज 60 किलोमीटर है. बैटरी को घर पर ही चार्ज किया जा सकता है और फुल चार्ज करने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है.

एंटनी ने बताया कि इस इलेक्ट्रिक कार को बनाने में उनके 4.5 लाख रुपये खर्च हुए हैं. उन्होंने बताया कि अब वह एक और इलेक्ट्रिक वाहन पर काम कर रहे हैं.

Tags: Auto News, Electric Car, Electric vehicle, Kerala News

image Source

Enable Notifications OK No thanks