171 करोड़ कमाकर ही ‘भूल भुलैया 2’ कैसे बन गई ब्‍लॉकबस्‍टर? ये है 27 दिनों में बॉक्‍स ऑफिस का गण‍ित


‘भूल भुलैया 2’ बॉक्‍स ऑफिस पर साल 2022 की पहली ऑफिश‍ियल बॉलिवुड ब्‍लॉकस्‍टर फिल्‍म बन गई है। जी हां, 80-85 करोड़ रुपये के बजट में बनी कार्तिक आर्यन की इस फिल्‍म ने 27 दिनों में अपनी लागत से दोगुनी कमाई कर ली है। अनीस बज्‍मी के डायरेक्‍शन में बनी इस हॉरर-कॉमेडी की कमाई ने बुधवार को 27वें दिन भी हैरान किया है। एक ओर जहां हिंदी फिल्‍मों का हाल टिकट ख‍िड़की पर बहुत ही बुरा है, वहीं इस फिल्‍म ने 27वें दिन भी 1.10 करोड़ रुपये की कमाई की है। इस तरह फिल्‍म की कुल कमाई अब 171.08 करोड़ रुपये हो गई है।

‘भूल भुलैया 2’ ने सिर्फ देश में ही नहीं, विदेशों में भी अच्‍छा बिजनस किया है। यही नहीं, फिल्‍म के सेटेलाइट राइट्स और ओटीटी पर रिलीज के लिए भी अच्‍छी-खासी डील हुई है। यानी जिस दौर में बॉलिवुड की फिल्‍में लगातार घाटे का सामना कर रही हैं, वहां Bhool Bhulaiyaa 2 ने हर तरफ से फायदा कमाया है। सबसे दिलचस्‍प बात यह है कि फिल्‍म की रिलीज को अब करीब एक महीना होने जा रहा है, बावजूद इसके दर्शक सिनेमाघर इसे देखने पहुंच रहे हैं। जबकि इस बीच रिलीज हुई अक्षय कुमार की ‘सम्राट पृथ्‍वीराज’ हो या ‘जनहित में जारी’ इन फिल्‍मों की Box Office पर हालत बहुत ही टाइट है।

‘द कश्‍मीर फाइल्‍स’ ने कमाए थे 246.91 करोड़ रुपये
कोरोना महामारी के बाद जब से सिनेमाघर पूरी तरह खुले हैं, बॉलिवुड की सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली फिल्‍म The Kashmir Files बनी। इस फिल्‍म ने 246.91 करोड़ रुपये का बिजनस किया। लेकिन इस कमाई को उदाहरण नहीं माना जा सकता। ऐसा इसलिए कि फिल्‍म की कमाई बढ़ने के पीछे राजनीतिक कारणों से लेकर कई तरह के और दूसरे कारण रहे। ‘द कश्‍मीर फाइल्‍स’ की कमाई का बढ़ना एक असामान्‍य घटना की तरह थी। फिल्‍म पहले चार दिनों तक दर्शकों को तरसती रही, लेकिन उसके बाद जैसे ही फिल्‍म को लेकर बवाल शुरू हुआ, कमाई आसमान छूने लगी। जबकि ‘भूल भुलैया 2’ की कमाई सामान्‍य तौर पर पहले ही दिन से अच्‍छी रही।

क्‍यों फ्लॉप हुई ‘सम्राट पृथ्‍वीराज’? डायरेक्‍टर चंद्रप्रकाश द्व‍िवेदी ने तोड़ी चुप्‍पी- सनी देओल के लिए लिखी थी कहानी
‘सूर्यवंशी’ ने ज्‍यादा कमाया, फिर भी ब्‍लॉकबस्‍टर नहीं
महामारी के बाद अक्षय कुमार की ही Sooryavanshi ने भी 195.51 करोड़ रुपये का बिजनस किया। लेकिन यह फिल्‍म ब्‍लॉकबस्टर साबित नहीं हुई। इसकी वजह यह रही कि फिल्‍म का बजट 250 करोड़ रुपये था। यानी फायदा कमाने के लिए फिल्‍म को ओटीटी राइट्स और सेटेलाइट राइट्स पर निर्भर होना पड़ा। जबकि ‘भूल भुलैया 2’ ने कमाई भले ही ‘सूर्यवंशी’ से कम की हो, लेकिन इसने बजट से दोगुनी कमाई कर ली है। अब यह फिल्‍म आगे भी जो कमाएगी, उसकी गिनती भी फायदे में ही होगी। वैसे, आकलन यही है कि लाइफटाइम कमाई के मामले में यह 180 करोड़ के आंकड़े को भी छू सकती है।

Bhool Bhulaiyaa 2 की कमाई का हिसाब-
पहला हफ्ता – 90.78 करोड़ रुपये
दूसरा हफ्ता – 49.23 करोड़ रुपये
तीसरा हफ्ता – 20.47 करोड़ रुपये
शुक्रवार- 1.50 करोड़ रुपये
शनिवार- 2.75 करोड़ रुपये
रविवार- 3.25 करोड़ रुपये
सोमवार- 1.00 करोड़ रुपये
मंगलवार- 1.00 करोड़ रुपये
बुधवार – 1.10 करोड़ रुपये
कुल कमाई- 171.08 करोड़ रुपये

image Source

Enable Notifications OK No thanks