Mutual Fund को Aadhaar कार्ड से लिंक कराना कैसे है फायदेमंद, समझिए पूरी प्रक्रिया


नई दिल्ली . आधार कार्ड भारत में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है. इसका इस्तेमाल सरकारी योजनाओं के लाभ से लेकर पहचान पत्र तक के रूप में हो रही है. इस आधार कार्ड को कई दूसरे दस्तावेज के साथ लिंक करना जरूरी हो गया है. जैसे पैन कार्ड के साथ इसे लिंक करना जरूरी है. वैसे म्यूचुअल फंड्स से भी आधार को लिंक करना फायदेमंद है.

म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों के लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड को आपस में लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है. अगर आप अपने पैन और आधार कार्ड को जल्द से जल्द लिंक नहीं करते हैं तो आपको बाद में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं. आपको बाद में अपने निवेश किए हुए पैसे निकालने में परेशानी हो सकती है. अगर आपने यह काम नहीं किया है तो जल्द से जल्द इस काम को निपटाएं. इनकम टैक्स के बनाएं गए नियम के अनुसार किसी भी वित्तीय क्षेत्र से जुड़े काम को करने के लिए आपको आधार और पैन लिंक होना बहुत जरूरी है.

यह भी पढ़ें- फाइनेंशियल प्लानिंग के लिए इन बातों का रखें ख्याल, होगी तरक्की रहेंगे खुशहाल

ऑनलाइन म्यूचुअल फंड को आधार नंबर से लिंकिंग प्रक्रिया

  • सबसे पहले म्यूचुअल फंड रजिस्ट्रार के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए.
  • उसके बाद सीएएमएस का उपयोग करें.
  • इस साइट पर जाए https://eiscweb.camsonline.com/plkyc

    यहां यूजर आईडी और पासवर्ड भरे (अगर, नहीं है तो पहले Sign Up करें).

  • ओटीपी जेनेरेट मेथड सेलेक्ट करे और “SIGN IN” बटन पर क्लीक करे.
  • अब, आधार सीडिंग फॉर्म भरे. आप से पैन कार्ड नंबर भी पूछा जाता है. अंतिम में, फॉर्म भरने के बाद सबमिट करे.
  • आधार ऑथेंटिकेशन कम्पलीट करें मोबाइल ओटीपी के आएगा. इस तरह बधाई हो एसएमएस आएगा कि आपका म्यूचुअल फंड आधार से लिंक्ड हो चूका है.यह भी पढ़ें- Investment Tips: बैंक एफडी के अलावा ये दूसरे निवेश विकल्प हो सकते हैं आपके लिए फायदेमंद

एसएमएस के जर‍िए ल‍िंक करें

आप अपने सिंपल फ़ोन या स्मार्टफोन का यूज़ करके भी आसानी से आधार म्यूचुअल फंड सीडिंग कर सकते हैं. इसके लिए आपको निचे दिए गए फॉर्मेट में एसएमएस टाइप करे और 9212993399 पर भेज दें. एसएमएस भेजने के बाद आपके नंबर पर एक कन्फर्मेशन मैसेज भी आएगा.

Tags: Aadhar, Aadhar card, Mutual fund investors, Mutual funds

image Source

Enable Notifications OK No thanks