गर्मियों के मौसम में अपने बिजली बिल को कैसे करें कम? यहां पढ़ें 5 आसान टिप्स


नई दिल्ली. अप्रैल का महीना शुरू हो चुका है और तापमान बढ़ने लगा है. गर्मियों के मौसम में पंखे, एसी और फ्रिज जैसे ज्यादा बिजली खपत करने वाले उपकरणों का इस्तेमाल बढ़ जाता है और इस वजह से बिजली बिल कई गुना बढ़ जाता है. ज्यादातर लोग गर्मियों में बिजली के बिल (Electricity Bill) को लेकर परेशान रहते हैं. अगर आप भी बढ़े हुए बिजली बिल को लेकर परेशान हैं तो हम 5 आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप बिजली बिल को कम कर सकते हैं.

5 स्टार रेटिंग वाला AC खरीदें
एयर कंडीशनर चलाने में बिजली का खर्च सबसे ज्यादा होता है. ऐसे में इसे सही तरीके से मैनेज कर लिया जाए तो बिजली की बचत हो सकती है. एसी चलाने से पहले उसकी सर्विसिंग जरूर करा लें और फिल्टर को अच्छे से साफ कर दें या बदलवा दें. अगर घर में 7 या 8 साल पुराना एसी है तो इसे बदल दें. इनवर्टर वाला एसी बिजली बिल बचाने के लिए सहायक होता है. इसके अलावा BEE 5 स्टार रेटिंग वाले एसी का इस्तेमाल करें.

सोलर पैनल का ऑप्शन
बिजली बिल बचाने में सोलर पैनल का विकल्प सबसे अच्छा है. ऐसे में आप घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं. ये वन-टाइम इन्वेस्टमेंट है जो लंबे समय तक आपके बिल को घटाने में मदद करेगा.

पांच गुना तक बिजली बचाता है CFL
बल्ब और ट्यूब लाइट के मुकाबले सीएफएल पांच गुना तक बिजली बचाता है, ऐसे में सीएफएल का इस्तेमाल करें. अगर किसी रूम में बिजली की जरूरत नहीं, तो उसको बंद कर दें.

सीलिंग और टेबल फैन का इस्तेमाल करें
एसी से ज्यादा सीलिंग और टेबल फैन का इस्तेमाल करें. इससे भी आपके बिजली की खपत कम हो सकती है.

ज्यादा रेटिंग वाले इलेक्ट्रिक्ल होम एप्लायंसेज
इससे बिजली की खपत कम करने के लिए LED Lights या ज्यादा रेटिंग वाले इलेक्ट्रिक्ल होम एप्लायंसेज खरीद सकते हैं

Tags: Air Conditioner, Business news in hindi, Electricity, Electricity bill

image Source

Enable Notifications OK No thanks