अगर ट्विटर नहीं खरीद पाए तो…: अदार पूनावाला ने दी एलन मस्क को ये सलाह, टेस्ला कारों पर भी बोले


न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Sun, 08 May 2022 02:42 PM IST

सार

गौरतलब है कि एलन मस्क ने पिछले महीने ही 44 अरब डॉलर में माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर को खरीदने का समझौता किया है। इसे हालिया समय की सबसे बड़ी टेक डील भी कहा जा रहा है। 

अदार पूनावाला ने एलन मस्क को दी सलाह।

अदार पूनावाला ने एलन मस्क को दी सलाह।
– फोटो : Social Media

ख़बर सुनें

विस्तार

कोविशील्ड और कोवोवैक्स जैसी कोरोना वैक्सीन का निर्माण करने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला ने एलन मस्क को भारत में निवेश करने की सलाह दी है। अपने एक ट्वीट में पूनावाला ने टेस्ला कारों का भी जिक्र किया और कहा कि भारत में किया गया निवेश सर्वश्रेष्ठ होगा। 

मस्क को टैग कर क्या बोले पूनावाला?

अदार पूनावाला ने अपने ट्वीट में कहा, “एलन मस्क अगर आप ट्विटर खरीदने में सफल नहीं हो पाते तो अपनी कुछ संपत्ति का निवेश भारत में करने का मौका देखिए, ताकि टेस्ला कारों का उच्च-गुणवत्ता वाला और बड़ी मात्रा में उत्पादन किया जा सके। मैं आपको सुनिश्चित करना चाहता हूं कि यह आपकी तरफ से किया गया सर्वश्रेष्ठ निवेश होगा।”

गौरतलब है कि एलन मस्क ने पिछले महीने ही 44 अरब डॉलर में माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर को खरीदने का समझौता किया है। इसे हालिया समय की सबसे बड़ी टेक डील भी कहा जा रहा है। इसी के साथ ट्विटर अब एलन मस्क की दो बड़ी कंपनियों- टेस्ला और स्पेसएक्स के साथ उनके व्यापार साम्राज्य का हिस्सा बन गया है। 

भारत में नहीं उतारीं टेस्ला कारें

एलन मस्क ने अब तक भारत में टेस्ला कारें नहीं उतारी हैं। इलेक्ट्रिक कारों की दुनिया में एक नया आयाम खड़ा कर चुकी टेस्ला कारों का ज्यादातर उत्पादन अमेरिका और चीन में ही होता है, जबकि भारत में इन कारों को आयात करने पर काफी ज्यादा आयात शुल्क लगाया जाता है। ऐसे में मस्क की ओर से चीन से आयातित कारों को भारत में लाने का फैसला काफी मुश्किल है। हालांकि, केंद्र सरकार ने मस्क को प्रस्ताव दिया है कि अगर वह भारत में ही टेस्ला प्लांट्स के जरिए कारों का उत्पादन करते हैं तो यह उनके लिए ज्यादा फायदे का समझौता होगा। 

ऐसा नहीं है कि टेस्ला ने अब तक भारत में उत्पादन के रास्ते नहीं तलाशे हैं। पिछले साल ही टेस्ला मोटर्स ने कर्नाटक में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट खोलने में दिलचस्पी दिखाई थी। हालांकि, तब यह योजना जमीन पर नहीं उतर पाई। इसके बाद से ही महाराष्ट्र, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, पंजाब और तमिलनाडु ने मस्क को टेस्ला का उत्पादन शुरू करने का न्योता दिया है। 



Source link

Enable Notifications OK No thanks