अगर आपको भी पैन आधार लिंक करने में आ रही दिक्कत तो जानिए क्या हैं कारण, इस तरह करें ठीक!


नई दिल्ली. पैन कार्ड (PAN Card) को आधार (Aadhaar Card) से लिंक करने की आखिरी तारीख नजदीक आ रही है. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें अभी भी लिंक करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल, दो डॉक्यूमेंट्स के डिटेल में अंतर के कारण ये कठिनाइयां पैदा हो सकती है.

बता दें कि पैन कार्ड धारकों को 31 मार्च 2022 तक अपने स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार कार्ड नंबर से जोड़ने की सलाह दी जाती है. अगर आप इस डेडलाइन से पहले अपने पैन को आधार के साथ लिंक नहीं करेंगे तो आपके पैन कार्ड को डीएक्टीवेट भी किया जा सकता है. साथ ही आपको पैन को आधार से जोड़ने के लिए 1,000 रुपये भी देने होंगे.

ये भी पढ़ें: अगर आप भी हैं ICICI बैंक ग्राहक तो लेट पेमेंट फीस पर देना होगा 1200 से 500 रुपये तक चार्ज, जानें नए नियम!

इस कारण से नहीं हो पाता पैन आधार लिंक
अगर पैन और आधार को लिंक करने के लिए नाम, जन्म तिथि/वर्ष, OTP हासिल करने के लिए मोबाइल नंबर आदि जैसे डिटेल पैन और आधार पर मैच नहीं करते हैं तो यूजर्स को दोनों को लिंक करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है.

इस तरह करवाएं ठीक
अगर पैन कार्ड की डिटेल मैच नहीं कर रही है तो टैक्सपेयर्स संबंधित अथॉरिटी के पास इसे जाकर ठीक करवा सकते हैं. जहां पैन कार्ड के मामले में कोई मिसमैच होता है तो तुरंत एक्शन लिया जाता है और टैक्सपेयर्स को इसका समाधान मुहैया कराया जाता है. आधार कार्ड के यूजर्स या आधार एनरोलमेंट नंबर (Aadhaar Seva Kendra) पर जाकर या वेबसाइट के जरिए अपडेट कर सकते हैं.

ऑनलाइन ऐसे करा सकते हैं लिंक
>> सबसे पहले इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाएं.
>> आधार कार्ड में दिया गया नाम, पैन नंबर और आधार नंबर डालें.
>> आधार कार्ड में सिर्फ जन्म का साल दिया होने पर स्क्वायर टिक करें.
>> अब कैप्चा कोड एंटर करें.
>> अब Link Aadhaar बटन पर क्लिक करें
>> आपका पैन आधार से लिंक हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: PPF Vs NPS: ज्यादा रिटर्न के लिए कौन-सी स्कीम है फायदेमंद, इनवेस्टमेंट से पहले जान लें

क्या क्या कर सकते हैं ऑनलाइन अपडेट
अगर आपको ऑनलाइन कुछ अपडेट करना है तो नाम, जन्म की तारीख, लिंग, पता जैसी व्यक्तिगत जानकारी को ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है. आपका मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर्ड होना चाहिए ताकि उसे OTP के जरिए खोला जा सके. यहां ध्यान रखें कि अगर आपको अपना मोबाइल नंबर अपडेट या लिंक करना है तो इसे ऑनलाइन नहीं कर सकते हैं. इसे अपडेट करने के लिए आपको आधार सेवा केंद्र या आधार नामांकन केंद्र जाना होगा.

Tags: Aadhaar Card, Aadhaar pan linking deadline, Pan card

image Source

Enable Notifications OK No thanks