सोने पर बढ़ा आयात शुल्‍क तो धड़ाम हो गए टाइटन के शेयर, क्‍यों आई गिरावट और कैसे पड़ा सोने का असर


नई दिल्‍ली. भारत सरकार ने सोने पर आयात शुल्‍क (Gold Import Duty Hike) में पांच फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. आयात शुल्‍क को 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया है. सरकार के इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने से देश में सोने की कीमतों (Gold Price) में बढ़ोतरी होगी. सरकार ने यह कदम देश में सोने की मांग को घटाने के लिए उठाया है. इस बीच ज्वेलरी और घड़ी बनाने वाली कंपनी टाइटन (Titan) के शेयर आज यानी 1 जुलाई को करीब 3 फीसदी टूटे हैं.

कंपनी का मार्केट कैप 167,929 करोड़ रुपये 
12:16 बजे के आसपास एनएसई पर टाइटन के शेयर 57.25 रुपये यानी 2.63 फीसदी की गिरावट के साथ 1891.30 रुपये पर कारोबार कर रहा था. इस शेयर का 52 वीक हाई 2768 रुपये है जबकि 52 वीक लो 1662.50 रुपये है. शेयर का वर्तमान वॉल्यूम 2,470,468 है. कंपनी का मार्केट कैप 167,929 करोड़ रुपये है.

क्यों आई टाइटन के शेयर में गिरावट
टाइटन ज्वेलरी का रिटेल कारोबार करने वाली एक अग्रणी कंपनी है. फिलहाल इस शेयर पर दबाव नजर आ रहा है. सोने की बढ़ती कीमतों और शादी के मौसम की समाप्ति के कारण बुलियन और ज्वेलरी की मांग घटी है. इस वजह से कंपनी के शेयरों में गिरावट आ रही है.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोने में ताबड़तोड़ तेजी, आज 1,100 रुपये हुआ महंगा, चेक करें कितना पहुंचा 10 ग्राम का 

क्‍यों बढ़ाई इंपोर्ट ड्यूटी
सोने के बढ़ते आयात से रुपया लगातार कमजोर हो रहा है. इस सप्‍ताह की शुरुआत में रुपया अपने रिकॉर्ड लो पर पहुंच गया. आयात बढ़ने से चालू खाते का घाटा (Current Account Deficit) भी बढ़ रहा है. आयात बिल बढ़ने का असर फॉरेक्स रिजर्व पर भी पड़ा है और यह कुछ कम हुआ है. अब सरकार ने सोने की मांग को घटाने के लिए ही इंपोर्ट ड्यूटी में इजाफा किया है, जिससे रुपये की कमजोरी को रोका जा सके.

Tags: Business news in hindi, Gold

image Source

Enable Notifications OK No thanks