स्टार्टअप को बेहतर माहौल देने के मामले में गुजरात और कर्नाटक अव्वल, देखें DPIIT की रैंकिंग


नई दिल्ली. अगर आप अपना स्टार्टअप (Startup) शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए यह काम की खबर है. दरअसल, डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड यानी डीपीआईआईटी (DPIIT) ने उन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सूची जारी की है जहां स्टार्टअप शुरू करने वालों के लिए बेहतर माहौल है. डीपीआईआईटी द्वारा जारी रैंकिंग के मुताबिक, गुजरात, मेघालय और कर्नाटक स्टार्टअप इकोसिस्टम विकसित करने में बेस्ट प्रदर्शन करने वाले राज्यों के रूप में उभरे हैं. गुजरात को लगातार तीसरी बार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का दर्जा मिला.

पीयूष गोयल ने जारी की लिस्ट
कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्टर पीयूष गोयल ने सोमवार को राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग 2021 जारी की. इसमें कुल 24 राज्यों और 7 केंद्र शासित प्रदेशों ने हिस्सा लिया है. उन्हें पांच कैटेगरी में बांटा गया है – 1) बेस्ट परफॉर्मर, 2) टॉप परफॉर्मर, 3) लीडर्स, 4) एस्पायरिंग लीडर्स और 5) इमर्जिंग स्टार्टअप इकोसिस्टम

रैंकिंग उभरते उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप परिवेश विकसित करने के लिए की गई पहल पर आधारित है. मेघालय को छोटे राज्यों में सर्वेश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला पाया गया. एक करोड़ से कम आबादी वाले राज्यों को छोटा राज्य माना गया है. केरल, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना और जम्मू-कश्मीर को शीर्ष प्रदर्शन करने वालों के रूप में वर्गीकृत किया गया है.

ये भी पढ़ें- भारतीय स्टार्टअप्स ने अब तक निकाले 12,000 लोग, इस साल छीन लेंगे 60,000 नौकरियां!

इसमें पंजाब, तमिलनाडु, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश और गोवा को लीडर्स की श्रेणी में रखा गया. एस्पायरिंग लीडर्स की श्रेणी में छत्तीसगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, चंडीगढ़, पुडुचेरी और नगालैंड शामिल हैं. रैंकिंग के अनुसार उभरते स्टार्टअप परिवेश की श्रेणी में आंध्र प्रदेश, बिहार, मिजोरम और लद्दाख को शामिल किया गया.

स्टार्टअप परिवेश के लिहाज से भारत इस समय दुनिया में तीसरे स्थान पर
गोयल ने सभी संबंधित पक्षों से कहा कि स्टार्टअप परिवेश के लिहाज से भारत इस समय दुनिया में तीसरे स्थान पर है और उसे दुनिया में शीर्ष बनाना है. उन्होंने इसके लिए जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं आयोजित करने का सुझाव दिया.

Tags: Indian startups, Piyush goyal, Startup Idea

image Source

Enable Notifications OK No thanks