यूपी में दूसरे चरण का चुनाव: ये 10 उम्मीदवार सबसे ज्यादा कर्ज में डूबे, जानिए इनमें किस पार्टी का कौन प्रत्याशी?


सार

उत्तर प्रदेश में कल यानी 14 फरवरी को दूसरे चरण का मतदान होना है। नौ जिलों की 55 सीटों पर कुल 586 प्रत्याशियों ने अपनी किस्मत दांव पर लगाई है। जिन जिलों में चुनाव होना है, उनमें अमरोहा, बरेली, मुरादाबाद, शाहजहांपुर, सहारनपुर, बिजनौर, संभल, रामपुर और बदायूं शामिल है।

ख़बर सुनें

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के कुल 586 उम्मीदवारों में से कई कर्ज में डूबे हैं। टॉप-10 की बात करें तो इनमें चार भाजपा, दो-दो बसपा और सपा, एक राष्ट्रीय परिवर्तन दल और एक निर्दलीय उम्मीदवार है। इन प्रत्याशियों पर तीन से तीस करोड़ रुपये तक का कर्ज है। हालांकि, इनकी संपत्ति भी सात करोड़ से 140 करोड़ रुपये के बीच में है। आइए जानते हैं सबसे ज्यादा कर्ज में डूबे सभी 10 प्रत्याशियों के नाम और उनपर कितना कर्ज है?
1. कुणाल सिंह (राष्ट्रीय परिवर्तन दल) : बदायूं के सहसवान सीट से राष्ट्रीय परिवर्तन दल के टिकट पर चुनाव लड़ रहे कुणाल सिंह पर सबसे ज्यादा कर्ज है। कुणाल ने चुनाव आयोग को दिए हलफनामे में बताया है कि उनपर करीब 30 करोड़ रुपये की देनदारी है। हालांकि, कुणाल अमीर प्रत्याशियों की सूची में भी चौथे नंबर पर हैं। कुणाल के पास कुल 88 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इसमें 27 करोड़ रुपये की चल और 60 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति शामिल है।

2. देवेंद्र नागपाल (भाजपा) : अमरोहा की नौगांवा सादात सीट से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार देवेंद्र नागपाल सबसे ज्यादा देनदारी वाले प्रत्याशियों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं। देवेंद्र पर कुल 21 करोड़ रुपये की देनदारी है। हालांकि, देवेंद्र सबसे अमीर प्रत्याशियों की सूची में भी तीसरे नंबर पर हैं। देवेंद्र के पास कुल 140 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इसमें 45 करोड़ रुपये की चल और 95 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। 

3. ओम कुमार (भाजपा) : बिजनौर की नहटौर विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी ओम कुमार सबसे ज्यादा देनदारी वाले प्रत्याशियों की सूची में तीसरे नंबर पर हैं। ओम कुमार पर कुल 12 करोड़ रुपये की देनदारी है। अगर उनकी संपत्ति के बारे में बात करें तो उनके पास कुल 34 करोड़ रुपये की संपत्ति है। 

4. रईस अहमद (समाजवादी पार्टी) : बदायूं सीट से विधानसभा चुनाव लड़ रहे रईस अहमद को समाजवादी पार्टी ने टिकट दिया है। रईस अमीर प्रत्याशियों की सूची में पांचवे नंबर पर तो हैं हीं, लेकिन कर्जदार प्रत्याशियों की सूची में भी चौथे नंबर पर हैं। रईस के पास पास कुल 73 करोड़ रुपये की संपत्ति है, जबकि उनके ऊपर करीब छह करोड़ रुपये का कर्ज भी है।

5. मोहम्मद गाजी (बहुजन समाज पार्टी) : बिजनौर की बढ़ापुर सीट से बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे मोहम्मद गाजी सबसे ज्यादा देनदारी वाले प्रत्याशियों की सूची में पांचवे नंबर पर हैं। मोहम्मद गाजी पर कुल पांच करोड़ रुपये की देनदारी है। इनकी कुल संपत्ति आठ करोड़ 22 लाख रुपये की है। 

प्रत्याशी पार्टी/क्षेत्र कुल संपत्ति कर्ज
शबनम नाज निर्दलीय  (बरहापुर, बिजनौर) 8.22 करोड़ रुपये 5 करोड़ रुपये
राजबाला सिंह भाजपा   (मिलक,रामपुर) 12.24 करोड़ रुपये 4.91 करोड़ रुपये
राजेश कुमार अग्रवाल सपा (बरेली) 7.53 करोड़ रुपये 4.67 करोड़ रुपये
डॉ. राघवेंद्र शर्मा भाजपा (बिथरी चैनपुर) 17.09 करोड़ रुपये  3.77 करोड़ रुपये
योगेश कुमार बसपा (भोजीपुरा, बरेली) 47 करोड़ रुपये 3.52 करोड़ रुपये

260 प्रत्याशी करोड़पति, तीन के पास 100 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति
586 प्रत्याशियों में 260 यानी 45% करोड़पति उम्मीदवार चुनाव के मैदान में हैं। इनके पास औसतन संपत्ति 4.11 करोड़ रुपये है। आंकड़ों के मुताबिक, इनमें से 96 प्रत्याशी ऐसे हैं जिनके पास पांच करोड़ या इससे अधिक की संपत्ति है। दो से पांच करोड़ के बीच जिन प्रत्याशियों की संपत्ति है, उनकी संख्या 90 है। 147 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनके पास 50 लाख से दो करोड़ रुपये तक की संपत्ति है। 155 प्रत्याशियों के पास 10 से 50 लाख और 96 प्रत्याशियों के पास 10 लाख रुपये से कम की संपत्ति है। तीन प्रत्याशी ऐसे भी हैं जिनके पास 100 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है। 

प्रत्याशी पार्टी    कुल संपत्ति
नवाब काजिम अली खान  कांग्रेस 296 करोड़ रुपये
सुप्रिया ऐरन समाजवादी पार्टी 157 करोड़ रुपये
देवेंद्र नागपाल भाजपा 140 करोड़ रुपये

विस्तार

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के कुल 586 उम्मीदवारों में से कई कर्ज में डूबे हैं। टॉप-10 की बात करें तो इनमें चार भाजपा, दो-दो बसपा और सपा, एक राष्ट्रीय परिवर्तन दल और एक निर्दलीय उम्मीदवार है। इन प्रत्याशियों पर तीन से तीस करोड़ रुपये तक का कर्ज है। हालांकि, इनकी संपत्ति भी सात करोड़ से 140 करोड़ रुपये के बीच में है। आइए जानते हैं सबसे ज्यादा कर्ज में डूबे सभी 10 प्रत्याशियों के नाम और उनपर कितना कर्ज है?



Source link

Enable Notifications OK No thanks